Saturday, June 15, 2024
More
    HomePoliticsNitish Kumar के पलटने का संकेत , PM MODI अब क्या करेंगे ?

    Nitish Kumar के पलटने का संकेत , PM MODI अब क्या करेंगे ?

    -

    Loksabha Update : आजादी के बाद यह पहली बार है की तीसरी बार किसी गठबंधन की सरकार को पूर्ण बहुमत मिला है। जैसे ही मोदी जी शपथ ग्रहण लेंगे तो जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब हो जाएंगे।

    Nitish Kumar News : इस बार इलेक्शन के रिजल्ट आने के 5 दिन बाद यानी की 9 जून को शपथ ग्रहण समारोह रखा गया है। मोदी की तीसरी बार शपथ ग्रहण लेने के लिए राष्ट्रपति को अपना दूसरा प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा पत्र भी सौंप दिए हैं। पिछले बार यानी 2019 की बात करें तो मोदी जी इलेक्शन रिजल्ट के दसवें दिन शपथ ग्रहण लिए थे वहीं इस बार इलेक्शन रिजल्ट के पांचवें दिन शपथ ग्रहण लेंगे। हालांकि मोदी जी की शपथ ग्रहण लेने की सूचना सूत्रों से मिली है।

    बता दे कि एनडीए के सभी सदस्यों के साथ 7 जून को बैठक होने वाली है वही 9 जून को शपथ ग्रहण होगा। 4 जून को लोकसभा के नतीजे आए हैं जिसमें एनडीए को 294 सीट वही विपक्षी दलों को 234 सीट मिली। हालांकि अकेली बीजेपी ने 240 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है वही एनडीए गठबंधन के साथ 294 सीट हासिल हुआ है। हालांकि सरकार बनने के लिए 272 सीटों की जरूरत होती है जिसमें बीजेपी पीछे रह गई और बीजेपी ने 400 पार का जो नारा दिया था उसमें भी सफलता नहीं मिली।

    2019 में बीजेपी 282 सीटों पर दर्ज की थी जो कि अब तक का बीजेपी का सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा है। 2024 के इलेक्शन रिजल्ट के बाद मोदी जी ने कहा कि यह एनडीए के काम का जीत है यह जनता का जीत है उन्होंने एनडीए के जीत पर कहा कि सबका साथ सबका विकास।

    नीतीश कुमार किधर जाएंगे

    नीतीश कुमार को किंग मेकर कहा जा रहा है क्योंकि वह जिधर जाएंगे सरकार उधर बन जाएगी हालांकि किसी को लग रहा है कि इंडी गठबंधन से हाथ मिला लेंगे तो किसी को लग रहा कि एनडीए के साथ ही रहेंगे परंतु अभी तक नीतीश कुमार ने अपना कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है अभी तक बीजेपी में ही रहने की खबरें है अब यह फैसला 9 को हो जाएगा कि नीतीश कुमार किसके हैं।

    Related articles

    Latest posts