Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeIndiaUttar PraneshVaranasi Ganga Aarti Ticket Booking : वाराणसी गंगा आरती ऑनलाइन टिकट बुक...

    Varanasi Ganga Aarti Ticket Booking : वाराणसी गंगा आरती ऑनलाइन टिकट बुक कैसे करें

    -

    Ganga Aarti Ticket booking : वाराणसी भारत का काफी प्राचीन (Oldest City of India) शहर है। वाराणसी में संस्कृति और अध्यात्म के मामले में बहुत ही धनी जगह है। वैसे तो वाराणसी में बहुत कुछ है लेकिन शाम के समय जो गंगा आरती (Ganga Aarti Timing) होता है, वाराणसी का गंगा आरती (Ganga Aarti) में शामिल होना किसी सपने से कम नहीं है। आईए वाराणसी का गंगा आरती (Varanasi Ganga Aarti) के बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देते हैं कैसे आप वाराणसी गंगा आरती (Varanasi Ganga Aarti Online ticket) के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और गंगा आरती (Ganga Aarti Timing) का क्या टाइमिंग होता है। पूरी जानकारी के लिए अंत तक जुड़े रहे हमारे साथ।

    यह भी पढ़े :

    गंगा आरती का समय (Ganga Aarti Timing)

    गंगा आरती (Ganga Aarti) : बात करें गंगा आरती (Ganga Aarti) के टाइमिंग का तो डिपेंड करता है कि सूर्यास्त कब होता है। अगर आप ठंड के दिनों में वाराणसी जाते हैं तो तो 6:00 तक गंगा आरती (Ganga Aarti) शुरू होता है वहीं गर्मियों के दिनों में 7:00 बजे के बाद शुरू होता है। गंगा आरती (Ganga Aarti) करीब 45 मिनट तक चलती है।

    गंगा आरती ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Ganga Aarti Online ticket booking)

    Ganga Aarti Online ticket : काफी लोगों का यही सवाल होता है की गंगा आरती (Ganga Aarti) के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बुक होता है या ऑनलाइन टिकट का क्या प्राइस है तो हम आपको बता दे की गंगा आरती देखने के लिए कोई भी टिकट बुक नहीं होता है अगर आप गंगा आरती (Ganga Aarti) का हिस्सा बनना चाहते हैं जहां आपको छोटा सा पूजा या संकल्प कराया जाता है उसके लिए आपको गंगा सेवा निधि के ऑफिस में आपको 1100 रुपए का एक टिकट करवाना होगा जिसमें आप संकल्प कर सकते हैं वैसे देखने के लिए आप आराम से बैठ कर देख सकते हैं उसके लिए कोई भी प्राइस नहीं है। अगर आपके मन में यह विचार चल रहा होगा कि गंगा आरती आप खुद से करें जैसे वहां की शास्त्री करते हैं तो वह बिल्कुल संभव नहीं है वहां के शास्त्री पद्धति के अनुसार ही करते हैं। अगर आप टिकट करवाते हैं तो थोड़ा सा आगे बैठकर देख सकते हैं हालांकि आप बिना टिकट के भी आराम से देख पाएंगे वैसा कोई जोर जबरदस्ती नहीं है।

    नाव पर गंगा आरती देखने का प्राइस

    Varanasi Ganga Aarti: अगर आप चाहते हैं की गंगा आरती (Ganga Aarti) 9 में बैठकर देखें तो अगर आपके साथ जो गया है वह अगर शारीरिक रूप से कमजोर है या कुछ परेशानी है तो वह अगर ना पर ना बैठे तो ठीक रहेगा। गंगा घाट 8 किलोमीटर में फैला है जिसमें 84 घाट है उसमें 9 वाले आपसे 100 200 रुपए का डिमांड करते हैं और 84 घाट घूमते हैं। घूमने के बाद वह शाम को गंगा आरती (Ganga Aarti) के पास ले आते हैं और आप नाव में बैठकर आरती देख सकते हैं लेकिन नाव में बैठकर आरती देखने का डिसएडवांटेज यह है कि नाव में एक नाव दूसरे नाव से टकराती है जिसके चलते धक्का मुक्के होती है तो थोड़ी सी परेशानी होती है ऐसे में आप अपने रिक्स पर बैठे।

    Related articles

    Latest posts