Friday, May 24, 2024
More
    HomeIndiaUttar PraneshSheikhpura dighvara saksena bridge: शेखपुरा दिघवारा सक्सेना पुल से गंगा नदी की...

    Sheikhpura dighvara saksena bridge: शेखपुरा दिघवारा सक्सेना पुल से गंगा नदी की प्रदूषण होगी कम!

    -

    बताया जा रहा है कि साल 2026 तक शेखपुरा दिघवारा  सक्सेना पुल जल्द ही तैयार हो जाएगा। बता दें कि यह पुल सिक्सलेन है। गंगा नदी पर बन रहा यह पुल साल 2026 तक बनकर पूरा हो जाएगा जिससे बिहार की राजधानी पटना से सारण सिवान और गोपालगंज की दूरी कम हो जाएगी। पुल निर्माण के बाद कम समय में ही इन जगहों पर आया जाया जा सकेगा।

    शेखपुर दिघवारा सक्सेना पुल 2021 में बनना प्रारंभ हुआ था और संभावना जताया जा रहा है कि यह पूरी तरह से साल 2026 में बनकर तैयार हो जाएगा

    बिहार के पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा!

    पुल की लंबाई 14.52 किलोमीटर है। पुल के निर्माण हो जाने के बाद पटना से सारण , सिवान और गोपालगंज की दूरी कम हो जाएगी। पुल के निर्माण से बिहार की विकास होगी और वहां पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

    शेखपुरा दिघवारा सक्सेना पुल के निर्माण से उस क्षेत्र के लोगों को बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाली है। उन क्षेत्रों में व्यापार वाणिज्य की सुविधा अच्छी हो जाएगी। साथ ही साथ गंगा नदी के प्रदूषण भी कम होगी क्योंकि फुल निर्माण के बाद नदी में नावों की आवाजाही काम होगी तो प्रदूषण अपने आप काम हो जाएगा। पुल निर्माण से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

    पुल से जुड़े रोचक तथ्य!

    पुल नदी तल से 22 मीटर ऊंची है।

    बिहार में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और बिहार की विकास होगी।

    पुल बन जाने के बाद पटना , सारण , गोपलगंज और सिवान जिलों की यातायात सुविधा बेहद अच्छी हो जाएगी क्योंकि कम दूरी तय करके ही इन जगहों पर आसानी से आया जाया जा सकेगा।

    पटना और सारण जिलों के बीच व्यापार को बढ़ावा मिलेगी।

    2021 में पुल की नींव रखी गई थी 2026 तक यह बनकर तैयार हो जाएगी।

    Related articles

    Latest posts