Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaसेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं यह वनस्पतियां इन से गंभीर...

    सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं यह वनस्पतियां इन से गंभीर बीमारियां होती है नष्ट!

    -

    हमारे आसपास कई ऐसी वनस्पति हैं जो औषधीय गुणों से भरे होते हैं लेकिन हम उन पौधों व वनस्पतियों पर ध्यान नहीं देते हैं। हमें लगता है कि यह मामूली सा घास है और हम उसे नष्ट कर देते हैं। मैं आपको आपके आसपास के कुछ ऐसे पौधों व वनस्पतियों के बारे में बताऊंगा जिससे आपकी शरीर हमेशा फिट रहेगी आपको कभी बीमारी नहीं लगेगी और अगर आप रोगों से ग्रसित है तो उन रोगों का भी निवारण हो जाएगा।

    1_एलोवेरा!

    एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट एवं विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायता प्रदान करता है। एलोवेरा के जूस बनाकर पीने से कब्ज एवं मुंह में छाले पड़ने की समस्या दूर होती है। एलोवेरा बाल एवं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है अगर आपके बाल झड़ने की समस्या है तो आप एलोवेरा की पेस्ट बनाकर बालों पर अप्लाई करेंगे तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे या फिर अगर आपके चेहरे पर मुंहासे आते हैं तो एलोवेरा जेल लगा आने से जल्द ही आपकी मुंहासे ठीक हो जाएगी। साथ ही एलोवेरा वजन कम करने में सहायता प्रदान करती है एवं इससे कई प्रकार के रोग नष्ट होते हैं।

    2_नीम!

    भारतीय वेद के अनुसार नीम सर्व रोगों को नाश करता है इसी लिए भारतीय वेद में नीम को सर्व रोग निवारणी कहा गया है। नीम के बीजों से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है लेकिन अगर आप दवाई के रूप में ना डायरेक्ट इसके बीज का इस्तेमाल करें तो आपके लिए या बेहद लाभकारी हो सकता है। नीम खून को साफ करता है जब किसी इंसान की खून साफ रहेंगी तो उसे किसी प्रकार की बीमारी नहीं होगी।

    हिंदू कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि नीम के पेड़ पर देवी मां विराजमान होती हैं।

    3_अदरक!

    एलोवेरा की तरह ही अदरक में भी एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अदरक संक्रमित बीमारियों का रामबाण इलाज है। अदरक खाने से दर्द से तुरंत राहत पाया जा सकता है। इससे वजन कम होता है एवं आंखों की रोशनी सदैव बरकरार रहती है। साथ ही साथ अदरक के इस्तेमाल से डायबिटीज को काम किया जा सकता है।

    Related articles

    Latest posts