Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeIndiaSummer vacation place in India :  गर्मियों में घूमने लायक जगह

    Summer vacation place in India :  गर्मियों में घूमने लायक जगह

    -

    हेलो फ्रेंड स्वागत है आप सभी का इस वीडियो में आज मैं इस वीडियो में आपको बताने वाला हूं कि इस गर्मियों में जो है भारत की कौन से सबसे अच्छी जगह ऐसी है जहां पर आप अपनी गर्मियां एंजॉय करने जा सकते हो और अपने बिजी लाइफ में कुछ खूबसूरत पल जोड़ सकते हो ।

    7 .औली उत्तराखंड (Auli Uttrakhand)

    खूबसूरत है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा फेमस स्पॉट गर्मी और शोरगुल से दूर है आपके मन को शांति प्रदान करेगा ऊंचे ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों पर धुंध में लिपटे हुए बादल पर मिलो तक जमी हुई बर्फ के प्राकृतिक नजारे पर्यटकों के मन को काफी लोग आते हैं मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहते हैं तो यह एक परफेक्ट प्लेस है घूमने और एंजॉय करने के लिए यहां पर न सिर्फ आप बर्फ का मजा ले सकते हैं बल्कि स्की जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी आनंद उठा सकते हैं यहां पर एशिया (Asia) का सबसे लंबा रूप में भी मौजूद है उसे पर भी आप काफी एंजॉय कर सकते हैं चुनाव झील का मनोरम दस्त तो सबको आनंद यहां पर देता ही है साथ ही साथ यहां पर आप जो है एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी पूरा मजा ले सकते हैं तो ओन्ली एक बेस्ट जगह आपके गर्मियों के एंजॉय करने के लिए।

    6 श्रीनगर (Shrinagar)

    कहा जाता है की धरती पर अगर कहीं जन्नत है तो वह सिर्फ यहीं पर है खूबसूरत वाली और गार्डन यहां पर मौजूद है साथ ही साथ यहां पर माउंटेन व झीलें भी हैं तो यहां पर बहुत कुछ है घूमने और इंजॉय करने के लिए तो आप अपने पार्टनर के साथ जो है यहां पर फोटोस (photo) और वीडियो (video) बना सकते हैं जो कि आपका हमेशा के लिए यादगार हो जाएगी यहां पर जो sikar चलते हैं झील में, उसकी क्या ही बात है पैसे तो पूरा कश्मीर ही बहुत सुंदर है लेकिन अगर गुलमर्ग की बात करें तो यह आपको रंग-बिरंगे फूलों से ढाका दिखाई देगा इसलिए यह घूमने के लिए शानदार जगह में से एक है तो फ्रेंड्स आप इस गर्मियों में श्रीनगर जाकर पूरा एंजॉय कर सकते हैं

    5.ऊटी (ooty)

    तमिलनाडु (Tamilnadu) के ऊटी कपल्स (couples destination) के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन प्लेस (Best destination place for couples) है। और यह गर्मियों के साथ-साथ 12 महीने  गुलजार रहती है क्योंकि यहां का हसीन मौसम आपको अपनी तरफ खींचता रहता है। यहां के होटल बहुत ही खूबसूरत है यहां पर आपको गार्डन और लेक मिलेगी, जिसका व्यू बहुत ही अच्छा होता है। साथ ही साथ यहां पर आप नीलगिरी माउंटेन भी घूम सकते हैं, तो फ्रेंड्स अगर आप कपल्स नहीं है तो भी कोई बात नहीं है आप फ्रेंड्स और फैमिली के साथ भी बहुत अच्छा टाइम यहां पर स्पेंड कर सकते हैं तो Ooty is the one of the best destination of India.

    4.शिमला ( Shimla)

    क्योंकि यह बेस्ट एंड पॉपुलर होलीडे प्लेस (popular holiday place) है यहां पर गर्मियों के अलावा सर्दी और बसंत में भी बहुत ही अच्छा मौसम रहता है शिमला घूमने के लिए आप टॉय ट्रेन का भी आनंद ले सकते हैं यहां पर तारा देवी मंदिर से पूरी वाली बहुत ही अच्छा आता है साथ ही साथ यहां का फेमस हनुमान मंदिर भी आप घूम सकते हैं और अगर आपको शॉपिंग करनी है तो माल रोड पर आपको एकदम परफेक्ट प्लेस मिलेगा शॉपिंग करने के लिए घूमने के लिए और इंजॉय करने के लिए तो शिमला आप जरूर जाएं शिमला जाकर आपको बहुत ही आनंद आने वाला है।

    3.नैनीताल (Nanital)

    फ्रेंड्स अगर आप कम बजट (Low budget destination)में घूमना चाहते हैं , गर्मी में इंजॉय करना चाहते हैं या अपना हनीमून (honeymoon best place) मनाना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट प्लेस है इससे खूबसूरत जगह शायद हीं कही मिले, यहां पर केव, गार्डन और जू भी है , तो नैनीताल की क्या ही बात है ।ये फोटो, वीडियोग्राफी के लिए एकदम परफेक्ट प्लेस है। साथ ही साथ यहां पर आप वोट राइडिंग का भी मजा ले सकते हैं ।तो नैनीताल अपने आप में ही एकदम सुपर प्लेस है।

    2.धर्मशाला ( Dharmsala)

    सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है “धर्मशाला” यहां की सुंदरता आपका मन मोह लेगी. घूमने के शौकीनों के लिए  जगह किसी जन्नत से कम नहीं है । प्रकृति के खूबसूरत नजारे जिन्हें देखने पर जिन्हें देखने पर ऐसा लगता है जैसे आप कोई सीनरी देख रहे हो ,कुछ ऐसा दिखाई देती है , धर्मशाला की वादियां । यहां पर जो बहुत से सैलानी बाइक राइडिंग (bike riding) के लिए भी आते हैं। साथ ही साथ यहां पर बहुत ही बड़ा स्टेडियम भी मौजूद है। और यहां का शिव मंदिर तो बहुत ही फेमस है ।जहां पर आप पास में ही वॉटरफॉल का मजा भी ले सकते हैं तो फ्रेंड्स इन गर्मियों में इंजॉय करने के लिए आपके लिए एकदम परफेक्ट प्लेस है।

    1.मनाली (Manali)

    अगर आप भी इस गर्मियों में कहीं घूमने के लिए जाने का मन बना चुके हैं तो मनाली आपके लिए बहुत ही अच्छा प्लेस साबित होने वाला है। कुल्लू और मनाली दो हिल स्टेशन है, यह भारत के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस में से एक है , कल्लू घाटियों (kully valley) के लिए और मंदिरों के लिए फेमस है वही मनाली अपनी एडवेंचर स्पोर्ट्स (adventure sports manali), एक्टिविटीज एंड वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज (water sports activity) के लिए बहुत फेमस है। यहां पर लोग ट्रैकिंग करने , स्की करने भी आते हैं। यहां की सोलंग वैली सबसे ज्यादा फेमस है। मनाली अपने चारों तरफ बर्फीली चोटियों और देवदार के वृक्षों से गिरा हुआ रहता है मनाली की इसी प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए लोग देश और विदेश (Desh videsh) से हर साल छुट्टियां मनाने आते हैं तो मनाली अपनी टॉप हनीमून डेस्टिनेशन के लिए भी बहुत फेमस है यहां पर आप  पैराग्लाइडिंग आदि एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं ।साथ ही साथ मनाली को रंग-बिरंगे फूलों की घाटी भी कहा जाता है तो मनाली में आकर हर कोई अपने आप को स्वर्ग में पाता है।

    Related articles

    Latest posts