Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaSleeper vande Bharat train: भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली...

    Sleeper vande Bharat train: भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली लग्जरी ट्रेन पटरियों पर दौड़ेगी सितंबर माह से!

    -

    Indian railways latest update: देश को फिर से एक लंबी दूरी तय करने वाली लग्जरी ट्रेन मिलने वाली है। यह ट्रेन देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है। रेल विभाग रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए लगातार अच्छी व्यवस्था करने में लगी हुई है यही वजह है कि आज भारत के बहुत सारे क्षेत्रों में रेल सुविधा उपलब्ध है।

    कम समय में लंबी यात्रा तय कर सकेंगे लोग!

    Indian railway news today: बताया जा रहा है कि सितंबर माह तक यह ट्रेन पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देगी। इसकी स्पीड चीते से भी तेज होगी अब इसी अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीते से भी स्पीड यानी बहुत ही अधिक रफ्तार होगी। लोगों को अधिक समय लगाकर सफर करना पड़ता होगा लेकिन अब उनका सफर आसान हो जाएगा। कम समय में ही लोग लंबी यात्रा तय कर पाएंगे। ऐसे में व्यापारी, छात्र-छात्राएं सहित आम लोगों को काफी राहत मिलेगी।

    ट्रेन की रफ्तार होगी 160 किलोमीटर प्रति घंटे!

    इस ट्रेन की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। अधिकतम स्पीड की बात करें तो यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे दौड़ेगी। इतनी अधिकतम स्पीड वाली यह भारत की सबसे लंबी ट्रेन होगी।

    रेल विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस ट्रेन के भीतर 16 कोच होंगे। इसमें बहुत तरह की सुविधा दी गई है जिससे यात्रियों को राहत मिलेगी। फर्स्ट एसी के यात्रियों को फ्लाइट की तरह सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। इस बोगी में अन्य बोगियों की अपेक्षा अधिक कोच रहेंगे और इसमें खान-पान भी अच्छी होगी। सेकंड और थर्ड एसी में भी  सुविधा दी जाएगी लेकिन फर्स्ट एसी से कम। इस ट्रेन का नाम स्लीपर वंदे भारत (sleeper vande Bharat) रखा गया है। स्लीपर वंदे भारत को भी राजधानी एक्सप्रेस (rajdhani express) वाली रूटों पर चलाया जाएगा।

    Related articles

    Latest posts