Saturday, May 25, 2024
More
    HomeIndiaक्रिकेट का हिंदी में इतना आसान मतलब और आपको पता भी नहीं,जानिए ...

    क्रिकेट का हिंदी में इतना आसान मतलब और आपको पता भी नहीं,जानिए  कई अंग्रेजी शब्दों की हिंदी मतलब!

    -

    हम लोग कई ऐसे शब्द बोलते हैं जिसका हिंदी मतलब कुछ और होता है। लेकिन हम में से बहुत सारे लोगों को इंग्लिश शब्द की हिंदी नहीं मालूम होती है। जैसे क्रिकेट का हिंदी शायद ही कोई जानता होगा इसके साथ ही इंग्लिश की कई ऐसे शब्द हैं जैसे साइकिल, बैंक, पुलिस, चाय जिसका हिंदी मतलब कुछ और होता है। जो की बेहद अनोखी है। क्या आपने कभी सोचा है की क्रिकेट, साइकिल, बैंक, पुलिस, चाय इन शब्दों का हिंदी मतलब क्या होता है? क्या आप जानना चाहते हैं इन शब्दों का हिंदी मतलब। अगर हां तो चलिए मैं आपको बताता हूं।

    क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं (cricket meaning in Hindi)?

    क्रिकेट इंग्लिश शब्द है, लेकिन इस शब्द को हिंदी बोलने वाले और इंग्लिश बोलने वाले दोनों तरह के लोग इस्तेमाल करते हैं। क्रिकेट का हिंदी मतलब बेहद आसान है। क्रिकेट को हिंदी में गोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता कहा जाता है।

    साइकिल का हिंदी मतलब क्या होता है (cycle meaning in Hindi)?

    साइकिल को हिंदी में द्विचक्र वाहिनी कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि जिस वाहन में दो चक्र हो उसे द्विचक्र वाहिनी कहा जाता है। साइकिल को द्विचक्र वाहिनी इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें दो चक्के होते हैं। अन्य भाषा में इसे अलग अलग नाम से भी जाना जाता है।

    बैंक का हिंदी क्या होता है (bank meaning in Hindi)?

    बैंक को हिंदी में अधिकोष कहा जाता है। बैंक में मुख्य रूप से लोग पैसे सेव करते हैं। बैंक लोगों को लोन भी प्रदान करता है। बैंक का फुल फॉर्म Borrowing, Accepting, Negotiating, Keeping होता है।

    पुलिस को हिंदी में क्या बोलते हैं (police meaning in Hindi)?

    पुलिस का हिंदी मतलब राजकीय जन रक्षक होता है। पुलिस का शाब्दिक अर्थ आरक्षी होता है। जो व्यक्ति राजकीय जन रक्षक होता है उसे इंग्लिश में पुलिस कहा जाता है। पुलिस को राजकीय जन रक्षक के साथ-साथ सिपाही, जवान, सैनिक कई अन्य नाम से भी जाना जाता है।

    चाय का हिंदी में मतलब (tea meaning in Hindi)!

    चाय को हिंदी में दूध जल मिश्रित शर्करा युक्त पर्वतीय बूटी कहा जाता है। लेकिन कई लोगों का कहना है कि चाय को हिंदी में चाय ही कहा जाता है। चाय भारत का लोकप्रिय पेय पदार्थ है। भारत के असम में सबसे अधिक चाय की उत्पादन होती है।

    Related articles

    Latest posts