Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeIndiaReserve Bank update:₹1 के नोट पर भारतीय रिजर्व बैंक का हस्ताक्षर नहीं...

    Reserve Bank update:₹1 के नोट पर भारतीय रिजर्व बैंक का हस्ताक्षर नहीं किए जाने के ये है खास रीजन!

    -

    Reserve Bank latest news: क्या आपने कभी ₹1 का नोट देखा है अगर हां तो यह पाया होगा कि बाकी नोटों की तरह एक रुपए के नोट नहीं होता इसमें बहुत सारे चेंजेज देखने को मिलते हैं। ₹1 के नोट में चेंजेज देख कर आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर ₹1 की नोट में भिन्नताएं क्यों होती हैं।

    दरअसल एक रुपए का नोट बाकी नोटों की तरह ही होता है लेकिन इसमें कई तरह के चेंजेज होते हैं। जैसे अन्य नोटों की तरह ₹1 के नोट पर भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) नहीं लिखा होता है। भारत की बनी सभी नोटों पर आपने भारतीय रिजर्व बैंक लिखा देखा होगा। लेकिन अन्य नोटों की तरह ₹1 के नोट पर भारतीय रिजर्व बैंक नहीं लिखा होता अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि इस नोट में ऐसा क्या खास है कि इसमें भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) नहीं लिखा होता है चलिए मैं आपके बताता हूं इसके पीछे का रीजन।

    क्यों सिर्फ ₹1 के नोट पर ही नहीं लिखा रहता भारतीय रिजर्व बैंक!

    भारत में बनी मुद्रा नोट हो या फिर सिक्का सभी को आरबीआई (RBI Bank) जारी करता है। लेकिन ₹1 के नोट को आरबीआई जारी नहीं करता है यही वजह है कि ₹1 के नोट पर आरबीआई बैंक का हस्ताक्षर नहीं होता है। क्योंकि आरबीआई जारी नहीं करता इसलिए एक रुपए के नोट पर भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) नहीं लिखा होता और ना ही आरबीआई गवर्नर का हस्ताक्षर होता है।

    आरबीआई ₹1 का नोट क्यों नहीं जारी करता हैं?

    भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) की अधिनियम की धारा 22 के तहत नोट या सिक्के जारी करने का एकमात्र अधिकार भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के पास है। लेकिन ₹1 की नोट जारी करने का अधिकार भारतीय रिजर्व बैंक को नहीं है इसलिए आरबीआई एक रुपए का नोट नहीं जारी करता।

    ₹1 का नोट कौन निर्धारित करता है?

    ₹1 के नोट को अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है। इसका मुख्य वजह है यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI Bank) की अधिनियम की धारा 22 के तहत नोट या सिक्के जारी करने का अधिकार केवल रिजर्व बैंक के पास होता है जबकि ₹1 का नोट जारी करने का अधिकार भारतीय रिजर्व बैंक को नहीं दी गई है।

    ₹1 का नोट को वित्त मंत्रालय जारी करता है और उस पर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है।

    Related articles

    Latest posts