Saturday, May 25, 2024
More
    HomeIndiaक्या ये बात सही है कि ब्रिटेन की रानी को भारत आने...

    क्या ये बात सही है कि ब्रिटेन की रानी को भारत आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती लेकिन मोदी जी को ब्रिटेन वीजा चाहिए होता है?

    -

    यह बात बिल्कुल सच है कि ब्रिटेन की रानी को भारत आने के लिए वीजा की क्या पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं होती है परंतु  भारत के प्रधानमंत्री को ब्रिटेन जाने के लिए वीजा की जरूरत होती है। लेकिन इसके पीछे का कारण जानकर आपको ज्यादा आश्चर्य नहीं होगा क्योंकि यह ज्यादा दुखी होने वाली बात नहीं है आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से आखिर ऐसा नियम क्यों?

    ब्रिटेन की रानी को भारत आने के लिए वीजा की जरूरत इसलिए नहीं होती है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति विदेश जाता है तो वीजा और पासपोर्ट की जरूरत इसलिए होती है क्योंकि वह अपने देश के राष्ट्र प्रमुख जैसे कि राष्ट्रपति के जिम्मेवारी पर जाता है वीजा या पासपोर्ट पर राष्ट्रपति का ही हस्ताक्षर होता है,अगर उस व्यक्ति के साथ विदेश में कुछ भी समस्याएं होती है तो इसकी देख रेख राष्ट्रपति के हाथों में ही होता है और क्योंकि ब्रिटेन की रानी अपने राष्ट्र की प्रमुख यानी कि राष्ट्रपति हैं तो वह एक जिम्मेदार व्यक्ति हुए, इसलिए उन्हें भारत आने के लिए वीजा या पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है।

    अगर भारत की राष्ट्रपति ब्रिटेन जाती है तो उन्हें भी वीजा या पासपोर्ट का जरूरत नहीं होगा क्योंकि वह भी एक राष्ट्र प्रमुख हैं जिसे हम लोग राष्ट्रपति कहते हैं।

    प्रधानमंत्री को वीजा की आवश्यकता क्यों?

    प्रधानमंत्री को वीजा की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि वीजा या पासपोर्ट के ऊपर प्रधानमंत्री का हस्ताक्षर नहीं होता है इसलिए प्रधानमंत्री को ब्रिटेन जाने हेतु वीजा चाहिए होता है। इसलिए इस विषय पर दुखी या खुद को कमजोर समझने की बात नहीं है।

    Related articles

    Latest posts