Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaRavindra Jadeja biography: रविंद्र जडेजा की जीवनी, फैमिली,उम्र,नेटवर्थ,पत्नी,बेटी,रिकॉर्ड एक्स के बारे में।

    Ravindra Jadeja biography: रविंद्र जडेजा की जीवनी, फैमिली,उम्र,नेटवर्थ,पत्नी,बेटी,रिकॉर्ड एक्स के बारे में।

    -

    रविंद्र जडेजा की जीवनी (Ravindra Jadeja biography): रविंद्र जडेजा एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर है जिन्हें ऑलराउंडर के नाम से भी जाना जाता है यह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी करते हैं। रविंद्र जडेजा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में (सीएसके) चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं रविंद्र जडेजा दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डर जाने जाते हैं।

    रविंद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को  जामनगर में एक गुजराती राजपूत परिवार में हुआ था। रविंद्र जडेजा का पूरा नाम रविंद्र अनिरुद्ध सिंह जडेजा है। रविंद्र जडेजा के पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह जडेजा है और मां का नाम लता जडेजा है। इनके पिता प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में चौकीदारी का काम करते थे और उनके पिता का इच्छा था कि रविंद्र भारतीय सेवा में ऑफिसर बने लेकिन इनका बचपन से ही क्रिकेट में रुचि था और यह आगे चलकर अपना कैरियर क्रिकेट में ही बनाएं। रविंद्र जडेजा की मां को एक एक्सीडेंट में मौत हो गई थी रविंद्र जडेजा की दो बहन है जिनका नाम है नैना और पद्मिनी जडेजा है ।

    रविंद्र जडेजा की शादी (Ravindra Jadeja Marriage)

    रविंद्र जडेजा की शादी जामनगर की विधायक रिवा सोलंकी से 17 अप्रैल 2016 को  हुई थी। दोनों की लव अरेंज मैरिज हुई है । रिवाबा और जड्डू  की बहन नैना दोनों दोस्त थे और नैना ने हीं दोनों को मिलवाया था । दोनों का पहली मुलाकात एक पार्टी में हुआ था और दोनों ने एक बार में ही एक दूसरे को पसंद कर लिए थे। हालांकि रीवाबा बताती है कि जब शादी की बात आई थी तब जद्दू ने उनसे कहा था कि अगर मैं आपको पसंद नहीं हूं तो आप नहीं बोल दीजिए मैं हैंडल कर लूंगा और इसी बात ने रिवबा का दिल जीत लिया और रिवाब सोलंकी उन पर फिदा हो गई और बोली कि नहीं बस मुझे तो यही इंसान चाहिए। फिर दोनों में धूमधाम से शादी हो गई ।रविंद्र जडेजा की बेटी का नाम निधान्य है। बता दे की रिवाबा इंजीनियर थी पर बाद में राजनीति में रुचि लेने लगी और वह पॉलीटिशियन बन गई फिलहाल जामनगर की विधायक हैं।

    रविंद्र जडेजा की शिक्षा (Ravindra Jadeja Education)

    रविंद्र जडेजा अपना शुरुआती शिक्षा शारदा ग्राम स्कूल , नवागाम – घेड़ गुजरात से प्राप्त किए हैं। आगे की शिक्षा पर रविंद्र जडेजा ने ध्यान नहीं दिया उनके बारे में कहा जाता है कि वह कॉलेज में एडमिशन लेकर वह ड्रॉप कर दिए और क्रिकेट में पूरी तरह से समर्पित हो गय।

    रविंद्र जडेजा क्रिकेट करियर (Ravindra Jadeja Cricket Career)

    रविंद्र जडेजा के क्रिकेट करियर में शुरुआत 2005 में भारत के लिए अंदर-19 में हुआ था उन्होंने पहली बार उम्र 16 में अंडर-19 में भारत के लिए खेला था और वही से इन की करियर की शुरुआत होती है। इन्हें 2006 में अंदर-19 विश्व कप के लिए चुना गया और 2008 में अंदर-19 क्रिकेट विश्व कप में इंडिया टीम की तरफ से उप कप्तान बनाया गया और उसे वक्त जीत में इनकी अहम भूमिका रही थी। रविंद्र जडेजा 2006 से 7 में दिलीप ट्रॉफी में वेस्ट जोन और इंग्लैंड की ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए पहला स्थान प्राप्त किया था 2008 रणजी ट्रॉफी में हरफनमौला प्रदर्शन से काफी सुर्खियां बटोरी उस समय इन्होंने 42 विकेट और 729 रन बनाए थे। 2012 में रविंद्र जडेजा अपने करियर में तीन फर्स्ट क्लास ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय और कुल मिलाकर आठवीं खिलाड़ी बने।

    रविंद्र जडेजा का आईपीएल करियर (Ravindra Jadeja IPL Career)

    रविंद्र जडेजा अपना आईपीएल डेब्यु राजस्थान रॉयल्स की तरफ से किए थे बता दे कि आईपीएल 2008 में स्टार्ट हुआ था। उस सीजन के दौरान जडेजा ने 14 मैच के अंदर 131.06 के स्ट्राइक रेट से 135 रन बनाए थे और राजस्थान रॉयल्स को पहले सीजन की आईपीएल ट्रॉफी जीतने में रविंद्र जडेजा का अहम योगदान रहा था। रविंद्र जडेजा के बेहतरीन प्रदर्शन से खुश होकर टीम के कप्तान शेन वार्न ने उन्हें उभरता हुआ सुपरस्टार का दर्जा दिया था और उन्हें रॉकस्टार का उपनाम भी दिया था। 2009 में भी रविंद्र जडेजा का शानदार प्रदर्शन रहा था। किसी विवाद के चलते 2010 में रविंद्र जडेजा को आईपीएल से बैन कर दिया गया था। इसके बाद 2011 में उन्हें नई टीम कोच्चि टस्कर्स ने ऑस्कर में 4.37 करोड़ में अपने टीम में खरीदा था। रविंद्र जडेजा ऑल राउंडर प्रदर्शन किया और कई सारे मैच को जिताने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिए।

    2011 में कोच्चि टस्कर्स में रविंद्र जडेजा को हटा दिया इसके बाद उनके कौशल को देखते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.72 करोड़ में खरीद लिया। 2012 की आईपीएल  नीलामी के तहत रविंद्र जडेजा सबसे महंगे खिलाड़ी थे, इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में रविंद्र जडेजा ने और भी अच्छा प्रदर्शन किय और उस समय सीएसके के लिए 191 रन बनाए और 12 विकेट लेकर सबको चौक दिए थे। 2012 से लेकर 2024 तक लगातार रविंद्र जडेजा सीएसके के लिए ही खेलते आ रहे हैं और अपना एक अलग पहचान बनाए हैं।

    हालांकि csk ने मैच फिक्सिंग के आरोप में दो सालों तक बैन किया था उस दौरान गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किए थे।  आईपीएल 2023 में रविंद्र जडेजा का जीत में अहम योगदान रहा था।

    Related articles

    Latest posts