Friday, May 24, 2024
More
    HomeBiographyNita Ambani biography: नीता अंबानी की कीमती शौख,शायद ही कोई जानता होगा!

    Nita Ambani biography: नीता अंबानी की कीमती शौख,शायद ही कोई जानता होगा!

    -

    नीता अंबानी भारतीय व्यवसाई महिला हैं। वह रिलायंस फाऊंडेशन एवं धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की अध्यक्ष एवं संस्थापक, रिलायंस कंपनी की निदेशक एवं मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की सह मालकिन भी हैं। इसके साथ ही नीता अंबानी भरतनाट्यम डांसर भी हैं। नीता अंबानी धीरूभाई अंबानी की बहू एवं मुकेश अंबानी की पत्नी हैं, मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों में शामिल है। यह हमेशा अपनी साड़ी ज्वेलरी और पसंदीदा चीजों की वजह से सुर्खियों में बनी रहती हैं हर कोई इनके बारे में जानना चाहता है। अगर आप भी उनके निजी जिंदगी के बारे में जानना चाहते हैं तो बने रहें इस आर्टिकल के अंत तक क्योंकि इसमें नीता अंबानी के बचपन से लेकर अब तक की कहानी साझा की गई है।

    आरंभिक जीवन एवं शिक्षा, (Education)!

    नीता अंबानी का जन्म 1 नवंबर 1964 ईस्वी में मुंबई के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। नीता अंबानी ने अपने स्कूलिंग मुंबई के एक छोटे से स्कूल से की तथा इन्होंने उच्च शिक्षा मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स और इकोनॉमिक्स से प्राप्त किया। इन्हें बचपन से ही क्लासिकल डांस की ओर रुझान थी यह अपना करियर क्लासिकल डांस में बनाना चाहती थीं।

    नीता अंबानी परिवार, (Nita Ambani family)!

    नीता अंबानी के पिता का नाम रविंद्र भाई दलाल एवं माता का नाम पूर्णिमा दलाल है। इनकी एक बहन है जिनका नाम ममता दलाल है। इनके पिता बिडला की एक कंपनी में उच्च अधिकारी थे। नीता ने भारत की सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी से शादी की है। इनके दो बेटे हैं जिनका नाम आकाश अंबानी एवं आनंद अंबानी है एवं इनकी एक बेटी है जिनका नाम ईशा अंबानी है।

    नीता अंबानी करियर, (Nita Ambani career)!

    नीता अंबानी को बचपन से ही क्लासिकल डांस में रुचि थी यह अपना कैरियर क्लासिकल डांस में बनाना चाहती थी। इसके साथ ही उन्हें शिक्षा से काफी गहरा लगाव भी था। शादी के बाद उन्होंने एक शिक्षिका के रूप में पढ़ाना शुरू किया इसके बाद इन्होंने पातालगंगा में ग्रामीण बच्चों को पढ़ाने के लिए एक स्कूल खोला ऐसा ही स्कूल इन्होंने जामनगर में भी खोला। 2003 में उनके नेतृत्व में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना करवाई गई। यह स्कूल मुंबई के टॉप स्कूल में से एक है। फिलहाल नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

    नीता अंबानी लाइफस्टाइल, (Nita Ambani lifestyle)!

    हाल ही में उनके बेटे अनंत अंबानी की प्री वेडिंग संपन्न हुई। अपने बेटे के प्री वेडिंग में नीता महंगी साड़ी, महंगी ज्वेलरी महंगी बैग सहित कई अन्य चीजों को लेकर उन्होंने अपनी बहू राधिका मर्चेंट से भी अधिक सुर्खियां बटोरीं। हर कोई जानना चाहता है नीता अंबानी की लाइफ स्टाइल के बारे में चलिए मैं आपको बताता हूं।

    नीता अंबानी जो भी साड़ी, ज्वेलरी, सैंडल, पर्स एवं कई अन्य चीजें रिपीट नहीं करती हैं। अपने इस्तेमाल किए गए सभी वस्तुओं को वह गरीब में बांट देती हैं।

    नीता अंबानी करोड़ से भी ज्यादा कीमत वाले हैंडबैग का इस्तेमाल करती हैं। नीता अंबानी के पास दुनिया के सबसे महंगे ब्रांड वाली हैंडबैग है।

    नीता अंबानी अपने दिनचर्या की शुरुआत 3 लाख के चाय से करती हैं।

    नीता अंबानी ने अपने बेटे की शादी में 40 लाख की डिजाइनर साड़ी वियर की थीं। उनके इस डिजाइनर साड़ी को 36 महिलाओं ने मिलकर तैयार किया था। नीता अंबानी जो लिपस्टिक इस्तेमाल करती है उसकी कीमत 40 लख रुपए है।

    Related articles

    Latest posts