Friday, May 24, 2024
More
    HomeBiographyMahendra Singh Dhoni :महेंद्र सिंह धोनी की पसंदीदा चीजे

    Mahendra Singh Dhoni :महेंद्र सिंह धोनी की पसंदीदा चीजे

    -

    महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। मेहंदी सिंह धोनी 2008 से 14 तक टेस्ट क्रिकेट में भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान थे माही दाएं हाथ के विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में है इसके साथ वह इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के कप्तान भी हैं।

    महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को एक हिंदू राजपूत परिवार में हुआ था महेंद्र सिंह धोनी के पिता का नाम पानी सिंह था वह जूनियर मैनेजमेंट के पद पर काम करते थे और उनकी मां का नाम देवकी देवी है जो की एक ग्रहणी थी।

    मेहंदी सिंह धोनी का शुरुआती जीवन (Mahendra Singh Dhoni)

    महेंद्र सिंह धोनी दव जवाहर विद्या मंदिर श्यामली रांची से अपनी शिक्षा ग्रहण किए हैं और अपने विद्यार्थी जीवन काल के दौरान बैडमिंटन और फुटबॉल जैसे खेल में अपना भव्य प्रदर्शन दिखाए थे और जिला स्तरीय प्रतियोगिता में चुने गए थे माही स्कूल के दौरान फुटबाल टीम के गोलकीपर थे जब उनको फुटबॉल कोच ने उन्हें विकेटकीपर का पद लेने के लिए भेजा गया तब उनके विकेट कीपिंग कौशल से प्रभावित होकर महेंद्र सिंह धोनी को 1995 से 98 की अवधि के समय तक कमांडो विकेट क्लब टीम में विकेटकीपर के रूप में स्थान मिला।

    मेहंदी सिंह धोनी का परिवार (Ms Dhoni)

    महेंद्र सिंह धोनी एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्लेयर है जिनका जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था उनके पिता का नाम पान सिंह और माता का नाम देवकी देवी है माही के बड़े भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है जो की एक राजनेता है उनकी बड़ी बहन का नाम जयंती गुप्ता है जो की अंग्रेजी की शिक्षिका है महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी का नाम साक्षी है और बेटी का नाम जिवा धोनी है। पूरी दुनिया महेंद्र सिंह धोनी का दीवाना है।

    महेंद्र सिंह धोनी की शिक्षा (Mahendra Singh Dhoni Education)

    महेंद्र सिंह धोनी रांची के जवाहर विद्या मंदिर दव श्यामली में शिक्षा ग्रहण किए थे उस वक्त वो एथलेटिक के स्टूडेंट थे शुरुआती दिनों में उन्हें बैडमिंटन और फुटबॉल खेलना बेहद पसंद था और वह फुटबॉल टीम के एक बहुत अच्छे गोल की पर थे परंतु 1995 से 98 में उन्हें कमांडो क्रिकेट क्लब टीम में नियमित रूप से विकेटकीपर का स्थान मिला क्योंकि वह की कीपरिंग बहुत अच्छा करते थे। महेंद्र सिंह धोनी क्लास 10th के बाद क्रिकेट में पूरी तरह से समर्पित हो गए और पढ़ाई को छोड़ दिया क्रिकेट की दुनिया में ही अपना कदम जमाने लगे और देखते ही देखते क्रिकेट की दुनिया में इनका दबदबा बढ़ गया।

    एमएस धोनी का लव स्टोरी (Ms Dhoni Love story)

    महेंद्र सिंह धोनी और प्रियंका झा के बीच प्यार था परंतु यह एक अनकही कहानी थी जब उन पर एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म रिलीज हुई तब इस बारे में सभी को जानकारी हुई इससे पहले उनके लव स्टोरी के बारे में कोई नहीं जानता था हालांकि दोनों के लव लाइफ ज्यादा दिन तक नहीं चली थी क्योंकि साल 2002 में प्रियंका झा एक कर एक्सीडेंट में मर गई थी।

    महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी लव स्टोरी ( Mahendra Singh Dhoni Sakshi love story)

    महेंद्र सिंह धोनी को साक्षी से साल 2007 में मुलाकात हुई थी महेंद्र सिंह धोनी 2007 में टीम इंडिया के लिए कोलकाता में मैच खेलने पहुंचे थे इंडियन क्रिकेट टीम इस होटल में रुकी थी और साक्षी उसे होटल में इंटर्न कम कर रहे थे इस मुलाकात के बाद दोनों आपस में मिलते रहे और दोनों की लव स्टोरी गहरी होती चली गई यह भी कहा जाता है कि धोनी और साक्षी एक ही स्कूल में पढ़ते थे लेकिन साक्षी के पिता का देहरादून में ट्रांसफर हो जाने के बाद वह देहरादून में शिफ्ट हो गए थे इस कारण साक्षी स्कूल को छोड़ दी थी और इसके बाद दोनों की मुलाकात 2007 में हुई।

    महेंद्र सिंह धोनी का शादी (Mahendra Singh Dhoni marriage)

    महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी 2007 में मिले और दोनों शादी का फैसला ले लिए इसके बाद दोनों में 4 जुलाई 2010 को दोनों के बीच शादी हो गई 6 फरवरी 2015 के दिन महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी के एक प्यारी सी बेटी हुई जिसका नाम जीव रखा गया।

    महेंद्र सिंह धोनी की पसंदीदा चीजे (Mahendra Singh Favourite Things)

    महेंद्र सिंह धोनी को बहुत सारी चीज पसंद है आईए आपको बताते हैं।

    खाना – पीली दाल, कवाब,रसगुल्ला, चिकन टिक्का पिज्जा, चिकन बटर मसाला,गुलाब जामुन।

    क्रिकेटर – बैट्समैन सचिन तेंदुलकर, एडम गिलक्रिस्ट और बॉलर ग्लेन मैकग्रा और ब्रेट ली।

    एक्टर – अमिताभ बच्चन और जॉन अब्राहम

    एक्ट्रेस – एंजेलिना जोली और दीपिका पादुकोण

    मूवी – शोले और अग्निपथ

    क्रिकेटग्राउंड –  क्रिकेट ग्राउंड, लंदन और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड

    रंग – काला और नीला

    Place – गोवा और श्रीलंका

    म्यूजिशियन – किशोर कुमार

    Related articles

    Latest posts