Friday, May 24, 2024
More
    HomeIndiaJharkhandHazaribagh pin code :हजारीबाग का चौहद्दी क्या है? हजारीबाग का निर्माण कब...

    Hazaribagh pin code :हजारीबाग का चौहद्दी क्या है? हजारीबाग का निर्माण कब हुआ ?

    -

    हजारीबाग का निर्माण कब हुआ ?(When was Hazaribagh built?)

    हजारीबाग (Hazaribagh) भारत (Bharat) के झारखंड (Jharkhand) राज्य का एक प्रमुख जिला है। हजारीबाग (Hazaribagh) में काफी सुंदर-सुंदर पर्यटन है इस शहर को साफ सफाई और विकासशीलता काफी अच्छी मानी जाती है और ये घनी आबादी वाला जिला है । हजारीबाग (Hazaribagh) में झील वन्य जीव अभ्यारण ,पहाड़ी, डैम और सुंदर-सुंदर मंदिर मौजूद है। हजारीबाग (Hazaribagh) जिला के साक्षरता दर भी अच्छी है।

    हजारीबाग का चौहद्दी क्या है?(What is the boundary of Hazaribagh?)

     हजारीबाग (Hazaribagh) की चौहद्दी की बात करें तो पूर्व में गिरिडीह और बोकारो है ,पश्चिम में चतरा ,उत्तर में गया (बिहार) और कोडरमा तथा दक्षिण में रामगढ़ स्थित है। इस तरह हजारीबाग (Hazaribagh) कुल इन जिलों से घिरा हुआ है।

    हजारीबाग नाम का अर्थ क्या होता है? (What is the meaning of the name Hazaribagh?)

     सबसे पहले हजारीबाग दो शब्दों से मिलकर बना है वह शब्द है हजार और बाग जिसमें मतलब साफ पता चल रहा है कि हजारीबाग (Hazaribagh) का अर्थ होता है हजार बाघों वाला स्थान। देखा जाए तो सचमुच ऐसा लगता है कि हजारीबाग (Hazaribagh) प्रकृति की गोद में बसा हुआ है और यहां पर काफी सुंदर-सुंदर झीलें और अभ्यारण पाया जाता है।

    हजारीबाग की स्थापना किसने की थी ? (Who founded Hazaribagh)

    हजारीबाग (Hazaribagh) काफी पुराना जिला है और इसकी स्थापना  सरकारी वकील के द्वारा किया गया था जिसका नाम है राय बहादुर जादुनाथ मुखोपाध्याय। राय बहादुर उसे समय के सबसे प्रसिद्ध व्यक्तियों में से एक थे और उनकी काफी प्रसिद्ध फैली हुई थी हालांकि वह मुख्य रूप से बंगाली थे और हजारीबाग (Hazaribagh) में उसे दौरान बंगाली लोग ही रहा करते थे।

    हजारीबाग में कौन सा खनिज पाया जाता है?(Which mineral is found in Hazaribagh)

    खनिज संपदा की अगर बात की जाए तो झारखंड (Jharkhand) में हर जगह पाया जाता है लेकिन कुछ जिलों में खास प्रकार की खनिजों की प्रचुरता होती है इस तरह हजारीबाग में मीका और कोयला की अधिकता देखी जाती है इसके साथ यहां पर चूना पत्थर और चीनी मिट्टी भी देखा जाता है। हजारीबाग जिले के अंतर्गत अयस्क और खनिज अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

    हजारीबाग वन्य जीव अभ्यारण के बारे में (About Hazaribagh Wildlife Sanctuary)

    हजारीबाग (Hazaribagh) वन्य जीव अभ्यारण पोखरिया में स्थित है जो पोखरिया राज देवड़ा रोड में पड़ता है। ये अभ्यारण झारखंड (Hazaribagh) के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में भी माना जाता है और यहां पर छात्रों तथा कई लोग घूमने के लिए आते हैं। हजारीबाग (Hazaribagh) वन्य जीव अभ्यारण बहुत ही आकर्षक और बड़ा है इसकी ख्याति पूरे भारत में फैली हुई है हजारीबाग (Hazaribagh) वन्य जीव अभ्यारण का निर्माण 1955 में कराया गया था जो की 186 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

    हजारीबाग में झील (Lake in Hazaribagh)

    हजारीबाग (Hazaribagh)एक पहाड़ी क्षेत्र है जिसके चलते यहां पर कई सुंदर-सुंदर जिले पाई जाती है।

    Hazaribagh pin code

    हज़ारीबाग़ का पिन कोड (Hazaribagh pin code) 825301 है|

    Hazaribagh To Ranchi distance

    हज़ारीबाग़ से रांची की दुरी 90 किल्लोमीटर है | हज़ारीबाग़ से रांची जाने में 3 घण्टे का समय लगता है | अगर हज़ारीबाग़ से रांची की ट्रेनों की बात करे तो 3 ट्रैन उपलब्ध है |

    Related articles

    Latest posts