Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeBiographyElon Musk biography: टेस्ला सीईओ और स्पेसएक्स के मालिक एलोन मस्क हैं...

    Elon Musk biography: टेस्ला सीईओ और स्पेसएक्स के मालिक एलोन मस्क हैं समाज सेवी !

    -

    एलोन मस्क (Elon Musk) एक निहित उद्यमी, उद्योगपति, और तकनीकी विजयी हैं जो आधुनिक दुनिया के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वह एक मनोवैज्ञानिक, वैज्ञानिक, अवनतकर्ता, और व्यवसायी के रूप में अपने कई रूपों में प्रसिद्ध हैं, और उन्होंने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च-तकनीकी उत्पादों की अनगिनत सिरिज बनाई है, जैसे कि Tesla इलेक्ट्रिक कार, SpaceX अंतरिक्ष यात्रा के लिए प्राइवेट कंपनी, Neuralink ब्रेन-कम्प्यूटर इंटरफेस, और बोरिंग कंपनी अंडरग्राउंड टनलिंग प्रोजेक्ट्स के लिए।

    यह भी पढ़े :

    एलोन मस्क (Elon Musk) आरंभिक जीवन

    एलोन मस्क (Elon Musk) का जन्म 28 जून 1971 को प्रेटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। उनका पूरा नाम एलोन रीव मस्क है। वह अपने माता-पिता के साथ एक निजी स्कूल में पढ़े और एक उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रुचि रखने लगे। उन्होंने कंप्यूटर कोडिंग के क्षेत्र में अपनी पहली कदमें रखी और उन्होंने खुद को सीखने का दिल लगाया। इसके बाद, उन्होंने कनाडा के क्वींस यूनिवर्सिटी (queens University) में पढ़ाई जारी रखी और वहां से कंप्यूटर साइंस और बिजनेस की डिग्री प्राप्त की।

    एलोन मस्क करियर (Elon Musk career)

    अपने करियर की शुरुआत में, मस्क ने सीक्वेंशियल इलेक्ट्रिक, एक वेब सॉफ़्टवेयर कंपनी, का संचालन किया जो उन्होंने सहयोगियों के साथ बनाई थी। इसके बाद, उन्होंने आनिमेशन सॉफ़्टवेयर कंपनी Zip2 का संचालन किया और इसे 1999 में कंप्यूस्टाक कॉमर्स कॉर्पोरेशन को बेच दिया, जिससे उन्होंने अच्छे आंकड़ों से वापसी की।

    पूर्वानुमानित पूंजीगति का सहयोग आने के बाद, मस्क ने खुद को इलेक्ट्रिक कार उद्योग में ले जाने का निर्णय लिया। वे टेस्ला मोटर्स की स्थापना करने के लिए साथी निकोला टेसला से मिले और उसके बाद से ही टेस्ला की ओर से निरंतर नई तकनीकी उत्पादों की खोज और विकास में शामिल रहे हैं। टेस्ला कंपनी ने विश्वास करने वालों को एक नये युग में जागरूक किया है कि वित्तीय सफलता के साथ ही सायकल और अवनतकर्ता कार्बन निःसंकोच निर्माण के लिए सामर्थ हो सकती है।

    स्पेस क्स और अंतरिक्ष यात्रा में मस्क के योगदान

    मस्क ने टेस्ला के साथ ही अंतरिक्ष यात्रा के क्षेत्र में भी क्रियाशीलता दिखाई है। उन्होंने SpaceX कंपनी की स्थापना की, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रा को सस्ते और सार्थक बनाना है। SpaceX ने इसके लिए इतिहास बनाया है, जब वह पहली बार मानवों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए खुद विकसित और निर्मित की गई रॉकेट Falcon 1 का पहला सफल प्रक्षिप्ति किया।

    (SpaceX) ने अंतरिक्ष यात्रा को सुविधाजनक और सार्थक बनाने के लिए नवाचारिक तरीकों का आदान-प्रदान किया है, और उनका लक्ष्य मंगल और अन्य ग्रहों पर मानव निवास की संभावना को संवेदनशीलता से बढ़ाना है।

    मस्तिष्क कंप्यूटर संचालन

    मस्क की उपयोगकर्ता की चुनौतियों के लिए एक और उत्पादक क्षेत्र (Neuralink) है, जो मस्तिष्क कंप्यूटर संचालन तकनीकों का विकास कर रहा है। इसका उद्देश्य है मानव मस्तिष्क को सुधारना और उनकी क्षमताओं को विस्तारित करना, जिससे वे अधिक विकासशील और संवेदनशील बन सकें।

    एलोन मस्क सोशल मीडिया (Elon Musk social media)

    एलोन मस्क सोशल मीडिया पर भी कुछ रूप में एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व हैं और वह अपने विचारों और कल्पनाओं को विशेषरूप से (Twitter) के माध्यम से साझा करते हैं। उनके ट्वीट्स अक्सर अच्छी तरह से प्रसारित होते हैं और सार्वजनिक रूप से चर्चा का विषय बनते हैं।

    समाज सेवी भी हैं मस्क

    मस्क ने अपने धन का एक हिस्सा समाज की सेवा में देने का प्रतिबद्ध रहा है। उन्होंने बिना लाभ के वैक्सीन बनाने के लिए अपने संगठन SpaceX की सहयोगिता की और वायरल तंतू से लड़ने के लिए रैपिड रिपीट मैन्युफैक्चरिंग एक्सपर्ट्स (Rapidly Reusable Ventilators) की तरह डिवाइस विकसित की।

    Related articles

    Latest posts