Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeIndiaHaridwar to Rishikesh distance : हरिद्वार कहाँ है ? हरिद्वार कैसे जाएं...

    Haridwar to Rishikesh distance : हरिद्वार कहाँ है ? हरिद्वार कैसे जाएं ?

    -

    हरिद्वार जिला

    हरिद्वार (Haridwar) भारत के उत्तराखंड राज्य का एक प्रमुख जिला है जिसका मुख्य न्यायालय हरिद्वार (Haridwar) में है। हरिद्वार (Haridwar) हिंदुओं का एक पवित्र स्थल भी है।है। गंगा स्नान के लिए प्रतिदिन हजारों की जनसंख्या में लोग यहां आते हैं। पर काफी प्राचीन नगर है और इसका उल्लेख पौराणिक ग में खास तौर पर देखने को मिलता है। 3169 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गंगोत्री हिमनद जिसे गोमुख भी कहा जाता है वहां से 246 किलोमीटर के बाद गंगा नदी हरिद्वार (Haridwar) के मैदानी इलाकों में प्रथम प्रवेश करती है।

    हरिद्वार (Haridwar) एक प्राचीन स्थल है इसका उल्लेख धार्मिक ग्रंथो में मिलता है। अगर नंद वंश और मौर्य वंश को देखा जाए तो उनके शासन के दौरान मगध साम्राज्य का हिस्सा भी था।

    हरिद्वार (Haridwar) गढ़वाल मंडल में स्थित है और हरिद्वार (Haridwar) का कुल क्षेत्रफल 2360 वर्ग किलोमीटर है। हरिद्वार(Haridwar) का कुल जनसंख्या 2011 के जनगणना अनुसार 18,90,422 है। हरिद्वार का मुख्य भाषा हिंदी है।

    हरिद्वार का चौहद्दी क्या है?

    हरिद्वार (Haridwar) के उत्तर में देहरादून तथा दक्षिण में मुजफ्फरपुर और बिजनौर (दोनो जिला उत्तर प्रदेश के हैं) पूर्व में पौड़ी ,गढ़वाल जिला तथा पश्चिम में सहारनपुर जिला (up) है।

    हरिद्वार का पिन कोड क्या है?

    हरिद्वार (Haridwar) का पिन कोड जिप कोड या पोस्टल कोड 249401 है।

    हरिद्वार से केदारनाथ जाने में कितना समय लगता है ?

    हरिद्वार (Haridwar) से केदारनाथ की दूरी करीब 247 किलोमीटर है। हरिद्वार (Haridwar) से केदारनाथ जाने में गौरीकुंड पड़ता है जो 18 किलोमीटर पैदल चलना होता है। अगर आप बाय रोड जा रहे हैं तो महज 18 घंटे का समय लगता है।

    हरिद्वार में कितने ब्लॉक है?

    हरिद्वार (Haridwar) में कुल 6 ब्लॉक है।

    1. रूड़की
    2. लक्सर
    3. भगवानपुर
    4. बहारदराबाद
    5. नारसन
    6. खानपुर

    हरिद्वार (Haridwar) में कुल कितने गांव है?

    हरिद्वार (Haridwar) जिले के अंतर्गत गांव की संख्या 643 है।

    हरिद्वार (Haridwar) में कौन सी नदी बहती है ?

    हरिद्वार (Haridwar) में गंगा नदी बहती है।

    हरिद्वार (Haridwar) कैसे जाएं ?

    हरिद्वार (Haridwar) में कोई भी हवाई अड्डा नहीं है परंतु लक्षण और शिकारपुर में दो हेलीपैड है। अगर हरिद्वार के समीप हवाई अड्डा की बात की जाए तो हरिद्वार (Haridwar) से दूर 40 किलोमीटर पर देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है। ये हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई ,बेंगलुरु और अन्य हवाई अड्डे के साथ जुड़ा हुआ है।

    अगर रेलवे स्टेशन की बात की जाए तो यहां की सभी रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के उत्तरी जोन के मुरादाबाद मंडल में है। हरिद्वार (Haridwar) जंक्शन रेलवे स्टेशन हरिद्वार (Haridwar) का सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशन है। इसके साथ रूड़की, लक्सर में भी रेलवे जंक्शन है।

    अगर सड़क मार्ग की बात की जाए हरिद्वार (Haridwar) का प्रमुख रोडवेज राज्य सड़क परिवहन निगम है।

    Related articles

    Latest posts