Saturday, May 25, 2024
More
    HomeExamUGC NET Exam 2024: 2024 में कब होगी नेट एग्जाम, एग्जाम के...

    UGC NET Exam 2024: 2024 में कब होगी नेट एग्जाम, एग्जाम के लिए होनी चाहिए ये योग्यताएं !

    -

    नेट एक्जाम में स्टूडेंट मुख्य रूप से प्रोफेसर बनने या रिसर्च करने के लिए अपीयर होते हैं। 6 महीने पर NTA द्वारा इस एग्जाम को आयोजित करवाया जाता है। क्या आप भी नेट क्वालीफाई करना चाहते हैं? और नेट एक्जाम से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? यदि हां तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से नेट एग्जाम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी साझा की गई है, विस्तार पूर्वक जानने के लिए बने रहे अंत तक।

    यह भी पढ़े :

    यूजीसी नेट क्या है (What Is UGC NET) ?

    यूजीसी नेट एग्जाम नेशनल लेवल का एग्जाम होती है जो NTA (National testing agency)  द्वारा करवाई जाती है। बताया जाता है कि साल 2009 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कॉलेज में प्रोफेसर बनने के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य कर दिया। नेट एग्जाम में स्टूडेंट मुख्य रूप से प्रोफेसर बनने या रिसर्च करने की लिए अपीयर होते हैं।

    साल 2024 में नेट एग्जाम कब होगी ?

    यूजीसी नेट एग्जाम साल में दो बार आयोजित की जाती है, इस साल 2024 में यूजीसी नेट एग्जाम 16 जून को होने वाली है। बता दें की 16 जून को होने वाले एग्जाम का आवेदन जारी कर दी गई है अतः इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 10 मई है, इसके बाद आवेदन पत्र नहीं भरा जाएगा।

    नेट एग्जाम देने के लिए क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहिए ?

    अगर आप नेट एग्जाम देना चाहते हैं तो आपको बता दें कि नेट एग्जाम देने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना अति आवश्यक है, इसके साथ ही पीजी में भी अच्छी अंक होनी चाहिए। यदि आप जेनरल केटेगरी से आते हैं तो आपका 55% अंक होना अनिवार्य है और यदि आप ओबीसी, एससी, एसटी हैं तो आपके पीजी में 50% अंक होना अनिवार्य है।

    नेट एग्जाम के लिए आयु सीमा (Age limit) कितनी है ?

    नेट एग्जाम के लिए उम्र सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। यदि आप जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी अधिकतम ऐज 30 वर्ष होनी चाहिए, वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर का कोई एज लिमिट नहीं है।

    यूजीसी नेट का फुल फॉर्म (Full Form) क्या होता है ?

    यूजीसी नेट फुल फॉर्म इन हिंदी (UGC net full form in Hindi)

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा(Vishwavidyalaya anudan aayog rashtriy patrata Pariksha)

    UGC Net Full form in English

    यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट। (University grants commission National eligibility test)

    Related articles

    Latest posts