Saturday, May 25, 2024
More
    HomeExamPhD Exam 2024: पीएचडी क्या है, योग्यता, खर्च, शैलिरी, फुल फॉर्म

    PhD Exam 2024: पीएचडी क्या है, योग्यता, खर्च, शैलिरी, फुल फॉर्म

    -

    पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी। अब बिना स्नातक किए पीएचडी किया जा सकता है। 4 साल की ग्रेजुएशन डिग्री वाले स्टूडेंट सीधे पीएचडी कर सकते हैं पहले 55 प्रतिशत के साथ यूजीसी नेट वाले अभ्यर्थियों को पीएचडी करने का अवसर प्रदान किया जाता था लेकिन अब यह नियम हटा दिया गया। क्या आप भी पीएचडी करना चाहते हैं और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बनें रहे अंत तक।

    यह भी पढ़े :

    पीएचडी क्या है (What Is PhD)

    पीएचडी का फुल फॉर्म होता है डॉक्टर ऑफ फिलासफी। इस कोर्स की अवधि तीन साल से लेकर पांच साल की होती है। जो अभ्यर्थी रिसर्च फील्ड या टीचिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उनके लिए पीएचडी करना बेहद जरूरी होता है।

    आपने कई लोगों के नाम के पहले डॉक्टर लिखा हुआ या किसी के मूंह से सुना होगा फिर आपके मन में यह सवाल आया होगा कि यह व्यक्ति डॉक्टर नहीं है फिर भी इसके नाम के पहले डॉक्टर क्यों लगा है। बता दे की नाम के पहले डॉक्टर लगाने के लिए पीएचडी की पढ़ाई करनी होती है।

    पीएचडी एग्जाम 2024 (PhD exam 2024)

    पीएचडी प्रवेश परीक्षा हेतु यूजीसी ने घोषणा की है कि 2024 से 25 में नेट एग्जाम के अंकों के आधार पर किया जाएगा। बता दे की 2024 में नेट एक्जाम 16 जून को तय की गई थी लेकिन डेट बढ़ाकर 18 जून तय कर दी गई है।

    पीएचडी में कितना खर्च होता है

    पीएचडी करने में खर्च यूनिवर्सिटी और पीएचडी करने की अवधि के ऊपर डिपेंड करता है। लेकिन अनुमानतः मैं आपको बता दूं कि 1 साल की फीस ₹15000 से लेकर 2 लाख तक हो सकती है। लेकिन अगर आप नेट या जीआरएफ क्वालीफाई कर लेते हैं तो सरकार द्वारा आपको फ्री में पीएचडी करने का अवसर प्राप्त होता है।

    पीएचडी में कितना अंक अनिवार्य होता है

    पीएचडी करने के लिए 3 साल के ग्रेजुएशन और पीजी में 55% अंक होना अनिवार्य है, लेकिन हाल ही में बनाए गए नियमानुसार 4 साल अवधि वाले ग्रेजुएशन वाले स्टूडेंट्स का 75% अंक होना अनिवार्य।

    पीएचडी करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है

    अगर आपके मन में पीएचडी को लेकर सवाल है कि पीएचडी करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की जो भी अभ्यर्थी पीएचडी कंप्लीट कर लेते हैं वह सालाना चार लाख से लेकर 20 लाख सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

    पीएचडी फुल फॉर्म इन हिंदी

    डॉक्टर ऑफ फिलासफी

    Phd Full Form in English

    Doctor of philosophy

    Related articles

    Latest posts