Saturday, May 25, 2024
More
    HomeExamD.EL.ED Notification Out: डीएलएड एडमिशन की तारीख जारी, कोर्स करने के बाद...

    D.EL.ED Notification Out: डीएलएड एडमिशन की तारीख जारी, कोर्स करने के बाद मिलेंगे 40000 से 50000 सैलरी !

    -

    डीएलएड नोटिफिकेशन जारी हो चुका है, बता दे कि डीएलएड एडमिशन की तारीख आ गई है अब इच्छुक स्टूडेंट डीएलएड का फॉर्म फिल अप कर सकते हैं। डीएलएड में एडमिशन हेतु आवेदन करने की तारीख 25 अप्रैल से 15 में तक तय की गई है जो भी अभ्यर्थी डीएलएड करना चाहते हैं वह अब फॉर्म भर सकते हैं।

    एडमिशन हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा ऑनलाइन फॉर्म 25 अप्रैल से 15 मई तक भरे जाएंगे, इसके बाद अभ्यर्थियों को दोबारा चांस नहीं दिया जाएगा। बता दे की एडमिट कार्ड 25 मई को जारी कर दिया जाएगा।

    यह भी पढ़े :

    D.EL.ED करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है ?

    डीएलएड एक कोर्स है जो मुख्य रूप से शिक्षक के लिए है। डीएलएड की पढ़ाई करने के बाद शिक्षक की नौकरी प्राप्त होती है। अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह कोर्स लाभकारी है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप सरकारी टीचर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप प्राइवेट स्कूल के शिक्षक भी बन सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको ₹40000 से ₹50000 सैलरी मिल सकती है।

    डीएलएड में कितने सब्जेक्ट होते हैं ?

    जो अभ्यर्थी शिक्षक बनना चाहते हैं वह डीएलएड की कोर्स कर सकते हैं डीएलएड में कुल 4 सेमेस्टर होते हैं इसमें मुख्य रूप से गणित, पर्यावरण, राजकीय भाषा पढ़ना होता है एवं बच्चों के विकास, समाज में शिक्षा का महत्व, शारीरिक गतिविधियों से जुड़ी विषय का अध्ययन किया जाता है।

    डीएलएड करने की उम्र सीमा कितनी है ?

    डीएलएड कोर्स करने के लिए किसी भी सब्जेक्ट से स्नातक करना आवश्यक होता है अगर आपने स्नातक नहीं भी किया तो आप 12वीं पास योग्यता पर डीएलएड कर सकते हैं  बशर्ते आपकी 12वीं में 50% अंक होना अनिवार्य है। बता दे कि डीएलएड करने की उम्र सीमा 18 से 35 वर्ष की होती है।

    डीएलएड की फीस कितनी होती है ?

    अगर आप सरकारी कॉलेज से डीएलएड करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको 5700 से लेकर 25000 रुपए लग सकते हैं, वहीं अगर आप प्राइवेट कॉलेज से डीएलएड करते हैं तो आपको ₹35000 से ₹60000 फीस भरने पड़ेंगे।

    D.El.Ed फुल फॉर्म इन हिंदी

    प्रारंभिक शिक्षा में पात्रोपाधी

    D.El.Ed Full Form In English

    (Diploma in Elementary Education)

    Related articles

    Latest posts