Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeBiographyVirat Kohli Biography: विराट कोहली की जीवनी, जन्म, पत्नी, नेटवर्थ, फैमिली और कुछ...

    Virat Kohli Biography: विराट कोहली की जीवनी, जन्म, पत्नी, नेटवर्थ, फैमिली और कुछ रोचक जानकारियां

    -

    विराट अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर हैं विराट कोहली दिग्गज बल्लेबाज माने जाते हैं और यह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया उनकी फैन है इन्हें लोग रन मशीन के नाम से बुलाते हैं। विराट कोहली सबसे हैंडसम बल्लेबाज माने जाते हैं उनके लुक्स को भी लोग बहुत पसंद करते हैं विराट कोहली अपने फिटनेस पर पूरा ध्यान देते हैं।विराट कोहली टीम इंडिया में तीसरे स्थान पर बैटिंग करने आते हैं। आईए जानते हैं भारतीय दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में सब कुछ।

    विराट कोहली का जन्म और फैमिली (Virat Kohli birth and family)

    विराट कोहली का जन्म दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ था। विराट कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली था और वह पैसे से वकील थे उनकी मां का नाम सरोज कोहली है जो की एक गृहणी थी। विराट बचपन से खिलौने में सबसे ज्यादा बल्ला को पसंद करते थे। विराट कोहली के पिता को ब्रायन स्ट्रोक्स थी जिसके चलते 2006 में उनका स्वर्गवास हो गया। विराट कोहली के परिवार उनसे बहुत प्यार करते हैं इसलिए उन्हें घर में सब प्यार से चीकू बुलाते हैं। विराट कोहली की पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा है उनके साथ उन्होंने 11 दिसंबर 2017 को विवाह किए थे और 11 जनवरी 2021 को बेटी हुई जिसका नाम वामिका रखा गया और 15 फरवरी 2024 को बेटा हुआ जिसका नाम अकाय रखा गया।

    विराट कोहली की शिक्षा (Virat kohli’s Education)

    विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल से पूर्ण हुई है हालांकि विराट कोहली को पढ़ाई से ज्यादा खेलने में मन लगता था और उनका 9 वर्ष में ही क्रिकेट क्लब में भर्ती कर दिया गया था। विराट कोहली आगे की पढ़ाई सीवर कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पश्चिम विहार दिल्ली से पुणे किए हैं। विराट कोहली को क्रिकेट में मन लगता था इसलिए उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई करके पढ़ाई को छोड़ दिया और पूरी तरह से क्रिकेट में समर्पित हो गय। इसके बाद विराट कोहली दिल्ली क्रिकेट अकादमी में राजकुमार शर्मा से क्रिकेट सीखने लगे। विराट कोहली ने पहला मैच सुमित डोगरा एकेडमी में खेला था।

    विराट कोहली ब्रांड एंबेसडर लिस्ट (Virat Kohli brand ambassador list)

    विक्स इंडिया

    वाल्वोलाइन

    बूस्ट एनर्जी ड्रिंक

    आडी इंडिया

    मान्यवर

    रॉयल चैलेंजर अल्कोहल

    रेमिट 2 इंडिया

    फिलिप्स इंडिया

    उबर इंडिया

    अमेरिकन टूरिस्टर

    टीससोट

    एमआरएफ टायर्स

    पुमा

    टू यम्म

    विराट कोहली के अफेयर्स (Virat kohli’s Affairs)

    विराट कोहली अपने लव लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहे थे। अनुष्का शर्मा से पहले उनकी अफेयर इन लोगो के साथ थी।

    तमन्ना भाटिया

    सराह जाने दिस

    इजाबेल लिइट

    संजना

    विराट कोहली की शादी (Virat Kohli Marriage)

    विराट कोहली की शादी इटली में कुछ चुनिंदा मेहमानों की उपस्थिति में 11 दिसंबर 2017 को शादी किए थे। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा पहली बार 2013 में एक ऐड कंपनी में काम करते समय मिले थे। इसके बाद दोनों में दोस्ती हुई और दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे। हालांकि काफी समय तक अपने रिश्ते के बारे में दोनों ने कुछ नहीं बताया और 2016 में अपने रिश्तेदारों को सूचित किया और हिंदू रीति रिवाज से 2017 में शादी कर ली। फिलहाल अनुष्का शर्मा और विराट कोहली के दो बच्चे हैं 2021 में उनकी बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम वामिका रखा गया और 2024 में 15 फरवरी को एक बेटा ने जन्म लिया जिसका नाम अकाय रखा गया।

    विराट कोहली की आय (Virat Kohli Networth)

    विराट कोहली दुनिया की सबसे अमीर खिलाड़ियों में से एक है। एक रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली का कुल नेटवर्क 127 मिलियन डॉलर इस इंडियन रुपए में कहे तो 1046 करोड रुपए है। विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम में A+ कॉन्ट्रैक्ट के खिलाड़ी माने जाते हैं इनका वार्षिक औसतन कमाई 15 करोड रुपए है हालांकि बीसीसीआई उन्हें प्रत्येक वर्ष 7 करोड रुपए देता है। विराट कोहली क्रिकेट के हर प्रारूप को खेलते हैं और प्रत्येक प्रारूप इस प्रकार पे करती है।

    T20 मैच फीस₹300000

    वनडे मैच फीस ₹400000

    आईपीएल 17 करोड़

    टेस्ट मैच फीस 15 लख रुपए

    रिटेनशिप का फीस 7 करोड रुपए प्रति वर्ष

    विराट कोहली कार कलेक्शन ( Virat Kohli Car Collection)

    Bentley continental GT -4 crore

    Bentley flying,Audi R8 LMC, Audi A8L W12 Quattro,Audi Q7,Audi S6,Range Rover Vogue ,Toyota Fortuner ,Renult Duster,Audemars piguet Royal Oak,Rolex Daytona, Rolex Datejust and Panerai Luminor

    Related articles

    Latest posts