Saturday, May 25, 2024
More
    HomeBiographyPreity Zinta biography: अभिनय छोड़ क्रिकेट से जुड़ गई प्रीति,सशक्त और स्वाधीन...

    Preity Zinta biography: अभिनय छोड़ क्रिकेट से जुड़ गई प्रीति,सशक्त और स्वाधीन महिला के रूप में बनाया पहचान!

    -

    प्रीति जिंटा भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं जिन्होंने भारतीय सिनेमा के कई महत्वपूर्ण कार्यों में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। इन्होंने कई भाषाओं में फिल्म बनाई है। प्रीति जिंटा साल 2018 के बाद फिल्मों में काम करना बंद कर दिया और क्रिकेट से जुड़ गई फिलहाल प्रीति पंजाब किंग्स की सह मालकिन हैं।

    आरंभिक जीवन एवं शिक्षा!

    प्रीति जिंटा का जन्म 18 जनवरी 1975 ई को कोलकाता पश्चिम बंगाल में हुआ था। प्रीति जिंटा का असली नाम प्रीतम सिंह जिंटा था लेकिन उन्होंने फिल्मों में आने के बाद अपना नाम प्रीति जिंटा रख लिया। प्रीति जिंटा के पिता का नाम दिलीप सिंह जिंटा एवं माता का नाम अमृता सिंह है। प्रीति का परिवार ब्रिगेडियर भारतीय सेवा के पूर्व सदस्यों से मिलकर बनी है जिस वजह से प्रति भारत के विभिन्न जगहों पर रहती थीं।

    इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई हिमाचल प्रदेश, शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीजस एंड मेरी बोर्डिग स्कूल और द लॉरेंस स्कूल सानावर सोलन से शुरू की थी। स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद इन्होंने सेंट बीडीएस कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स से स्नातक किया इसके बाद इसी कॉलेज से इन्होंने साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

    प्रीति ने मॉडलिंग से किया करियर की शुरुआत!

    इन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1998 में शाहरुख खान के साथ फिल्म “दिल से” से की थी। इस फिल्म में इन्होंने पाकिस्तानी लड़की का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनकी काफी सराहना हुई फिर क्या था प्रीति ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी। 2000 के दशक की टॉप अभिनेत्री में से यह एक थीं। प्रीति जिंटा एक ऐसी महिला हैं जिन्होंने अपने करियर के साथ-साथ एक सशक्त और स्वाधीन महिला के रूप में भी अपना पहचान बनाया।

    साल 2018 के बाद इन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया और क्रिकेट से जुड़ गई, फिलहाल प्रीति जिंटा पंजाब किंग्स की सह मालकिन हैं।

    प्रीति जिंटा के पति कौन है?

    प्रीति ने साल 2016 में जीन गुडइनफ से शादी रचाई थी। साल 2021 में यह जुड़वा बच्चों की मां बन गई इन्होंने अपने बच्चों का नाम जय और जिया रखा है।

    प्रीति जिंटा की सुपरहिट फिल्में!

    कल हो ना हो

    दिल है तुम्हारा

    वीर-जारा

    लक्ष्य

    कभी अलविदा ना कहना

    काबिल

    सिंह इस किंग

    जब तक है जान

    क्या कहना

    चोरी चोरी चुपके चुपके

    कोई मिल गया

    ये रिश्ते हैं प्यार के

    Related articles

    Latest posts