Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeBiographyIshan Kishan Biography: इशान किशन का जीवन परिचय, गर्लफ्रेंड, उम्र, नेटवर्थ ,परिवार...

    Ishan Kishan Biography: इशान किशन का जीवन परिचय, गर्लफ्रेंड, उम्र, नेटवर्थ ,परिवार और उनसे जूड़ी रोचक बातें

    -

    इशान किशन अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर हैं। यह अच्छा विकेट कीपर हैं। इशान किशन घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए खेलते हैं और 2016 में अंदर-19 क्रिकेट विश्व कप के दौरान यह भारतीय टीम के कप्तान भी थे। उनकी बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 2023 वनडे विश्व कप के दौरान भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

    इशान किशन जन्म और परिवार (Ishan Kishan Birth and family)

    इशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1988 को बिहार की राजधानी पटना में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इशान किशन का पूरा नाम ईशान प्रणव कुमार पांडे है। इशान किशन के पिता का नाम प्रणव कुमार पांडे है जो की एक बिल्डर है और उनकी माता का नाम सुचित्रा पांडे है जो की एक ग्रहणी है। इशान किशन का के बड़े भाई हैं जिनका नाम राजकिशन है और वह स्टेट लेवल क्रिकेटर रह चुके हैं राज किशन ही इशान किशन को क्रिकेटर बनने के लिए प्रोत्साहित किए हैं। इशान किशन की कोक संतोष कुमार ने उनकी प्रतिभा को परख लिया था और उनसे कहा था कि यह एस धोनी और एडम गिल क्रिस्ट की तरह प्रतिभाशाली क्रिकेटर बनेंगे। हालांकि ईशान किशन महेंद्र सिंह धोनी को अपने आदर्श क्रिकेटर के रूप में मानते हैं।

    इशान किशन की शिक्षा (Ishan Kishan Education)

    इशान किशन का प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरा हुआ है इशान किशन को बचपन से क्रिकेट खेलना पसंद था और वह स्कूल में कई बार बंक मार के क्रिकेट खेलने चले जाते थे क्योंकि उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता था इस वजह से उन्हें स्कूल से एक बार निकल भी गया था। आगे की पढ़ाई में इशान किशन बीकॉम किए हैं पटना के कॉमर्स कॉलेज से।

    इशान किशन के भाई राम जैसे हैं।

    इशान किशन के बड़े भाई बिल्कुल राम जैसे हैं। इशान किशन को क्रिकेटर बनने के लिए खुद के करियर बर्बाद करके अपने भाई को आगे बढ़ा दिए। दरअसल राजकिशन और ईशान किशन  गेम फेडरेशन की बिहार टीम मुंबई खेलने गई थी और दोनों को चुना गया था। परंतु छोटे भाई को खेलने का मौका नहीं मिल सका था और राजकिशन को अच्छा प्रदर्शन के कारण ओपनिंग बल्लेबाजी का मौका मिला था, इसके चलते इशान किशन नाराज हो गए जब राजकिशन को पता चला तो वह उन्हें नाराज होता देख क्रिकेट छोड़ दिया और अपने भाई को आगे बढ़ा दिए खुद पीछे रह गय।

    इशान किशन के पसंदीदा चीज (Ishan Kishan Favourite Things)

    इशान किशन के फेवरेट क्रिकेटर एम एस धोनी एडम गिल कृष्ण और विराट कोहली हैं।

    इशान किशन का फेवरेट स्टेडियम वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई है।

    इशान किशन का फेवरेट हीरो अक्षय कुमार वही फेवरेट हीरोइन कैटरीना कैफ है।

    इशान किशन का फेवरेट फिल्म टियर्स ऑफ़ द सन है।

    इशान किशन का फेवरेट खाना मटन बिरयानी है।

    इशान किशन का फेवरेट गाना paper है।

    इशान किशन पाकिस्तान टीम के खिलाफ खेलना पसंद करते हैं।

    इशान किशन की नेटवर्थ ( Ishan Kishan Networth)

    इशान किशन वन डे, टेस्ट और T20 तीनों मैच खेलते हैं। बीसीसीआई के कांटेक्ट ग्रेड सी खिलाड़ी के तहत इन्हें प्रति वर्ष एक करोड रुपए मिलते हैं। मुंबई इंडियंस ईशान किशन को आईपीएल 2023 में 15.25 करोड़ में रिटेन किया था। सूत्र के अनुसार इशान किशन प्रति वर्ष 60 करोड रुपए कमाते हैं इनके इनकम का स्रोत ब्रांड एंबेसडरमेंट और मैच फीस है।

    इशान किशन इनके ब्रांड एंबेसडर है।

    गो नॉइज

    मान्यवर

    ब्लिटजपुल

    ऑपोजिट इंडिया

    सैंसपेरिल्स ग्रीनलैंड्स (एसजी)

    भारतीय रिजर्व बैंक

    इशान किशन की गर्लफ्रेंड ( Ishan Kishan girlfriend)

    इशान किशन की गर्लफ्रेंड का नाम आदिति हुंडिया है ये एक मॉडल है और 2017 में मिस इंडिया की फाइनलिस्ट और 2018 में मिस सुपर नेशनल भी रही हैं। इशान किशन और आदिति हुंडिया दो सालों से डेट करते नजर आ रहे हैं हालांकि ईशान किशन ने इस बारे में कोई बयान बाजी नहीं किया है।

    इशान किशन का कार कलेक्शन (Ishan Kishan car collection)

    इशान किशन के पास कई महंगी और लग्जरीज कार है। इनके पास बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज कर है जिसकी कीमत 70 लख रुपए है। इनका दूसरा कर ford mustang है इसका कीमत 92 लख रुपए है तीसरी कार्ड उनके पास मर्सिडीज़ बेंज सी क्लास कार है जिसका कीमत 48 लाख है।

    Related articles

    Latest posts