Thursday, May 23, 2024
More
    HomeBiographyMayawati biography: मायावती ने दलित और पिछले वर्ग के लोगों के जीवन...

    Mayawati biography: मायावती ने दलित और पिछले वर्ग के लोगों के जीवन सुधारने के लिए नहीं किया विवाह !

    -

    मायावती (Mayawati) को बहन जी के नाम से जाना जाता है। मायावती ऐसा नाम है जो भारत की पहली दलित मुख्यमंत्री एवं पहली महिला युवा मुख्यमंत्री है।

    मायावती (Mayawati) एक भारतीय महिला राजनीतिज्ञ हैं एवं बसपा पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। मायावती का असली नाम चंद्रावती था राजनीति में आने के बाद उनका नाम मायावती हो गया और उनके समर्थक अब उन्हें बहन जी कहकर बुलाते हैं। राजनीति में आने से पूर्व मायावती एक शिक्षिका थी।

    यह भी पढ़े :

    मायावती कितनी पढ़ी लिखी है ?

    मायावती ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली के कालिंदी कॉलेज (Kalindi College) से एलएलबी (LLB) का पढ़ाई किया इसके साथ ही उन्होंने बीएड भी की। मायावती सिविल सर्विसेज (civil services) की भी तैयारी की थीं वह चाहती थी कि वह एक आईएएस (IAS) अधिकारी बने।

    क्या मायावती टीचर थी ?

    बीएड करने के बाद मायावती दिल्ली के स्कूल में शिक्षिका के रूप में अपने करियर की शुरुआत की उस दौरान उन्होंने सिविल सर्विसेस की भी तैयारी की और वह चाहती थी कि वह एक आईएएस अधिकारी (IAS officer) बने।

    मायावती (Mayawati) मुख्यमंत्री कितनी बार बनी

    मायावती (Mayawati) जब शिक्षिका के रूप में कार्यरत थी तब उनकी मुलाकात कांशीराम (kanshiram) से हुई इसके बाद उन्होंने एक राजनीतिज्ञ बनने का निर्णय लिया। हालांकि उनके पिता चाहते थे कि मायावती कांशीराम के साथ राजनीति में न जाए लेकिन वह अपने पिता की बात नहीं मानी और कांशीराम के साथ राजनीति में उतर गई। 1884 ई में कांशीराम ने बसपा पार्टी का गठन किया बसपा पार्टी से ही मायावती बिजनौर सीट से खड़ी हुई और उन्हें भारी मतों से जीत मिली, यह उनकी पहली लोकसभा चुनाव थी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1994 में भी लोकसभा चुनाव लड़ा। इसके बाद 1995 में वह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ी और जीत हासिल की इसके बाद यह उत्तर प्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री (chief minister) बनी।

    मायावती ने अपने कार्यकाल में दलित एवं महिलाओं के कल्याण के लिए बहुत सारे कदम उठाए।

    मायावती का पति (Mayawati’s husband) कौन है?

    मायावती के समर्थकों का यही सवाल रहता है कि आखिर मायावती ने शादी क्यों नहीं की? बता दे कि मायावती (Mayawati) ने अपने एक इंटरव्यू में खुद ही बताया था कि उन्होंने अपना जीवन दलित और पिछड़े वर्ग के लोगों के जीवन सुधारने के लिए समर्पित कर दिया है यही वजह है कि मायावती ने शादी नहीं किया।

    Related articles

    Latest posts