Friday, May 24, 2024
More
    HomeuttarakhandChardham Yatra : चार धाम यात्रा के लिए जरूरी है ये काम...

    Chardham Yatra : चार धाम यात्रा के लिए जरूरी है ये काम ।

    -

    चार धाम यात्रा की हर भारतीयों का ख्वाहिश होता है कि एक बार चार धाम का यात्रा जरूर कर ले। लेकिन यह जानना उससे ज्यादा जरूरी है कि चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन बेहद जरूरी है। बिना रजिस्ट्रेशन आप यात्रा नहीं कर पाएंगे ।

    इस वर्ष चार धाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के बीच काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद में 11 दिनों में 15 लाख 15 हजार से भी अधिक श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया। बता दे की 8 करोड़ से भी ज्यादा जीएमवीएन के लिए एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

    यह भी पढ़े :

    यह चार धाम यात्रा में गंगोत्री ,केदारनाथ, यमुनोत्री और बद्रीनाथ के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य हो चुका है। बिना रजिस्ट्रेशन किसी भी यात्री को चार धाम यात्रा करने का अनुमति नहीं दिया जाएगा। हालांकि अधिकारियों का मानना है कि इस बार 100 करोड़ से भी ज्यादा रजिस्ट्रेशन की संभावना है। पिछले साल की आंकड़ा के बारे में बात किया जाए तो चार धाम यात्रा के लिए 55 लाख श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, इस बार दुगना की उम्मीद जताई जा रही है। चार धाम यात्रा को लेकर प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम कर दिया है ।

    चार धाम यात्रा के लिए कैसे करे रजिस्ट्रेशन

    केदारनाथ,  बद्रीनाथ , गंगोत्री और यमुनोत्री जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए विभाग ने एक वेबसाइट जारी किया है उस वेबसाइट पर आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं registrationandtouristcare.uk.gov.in । इसके साथ एक ऐप भी है जिसका नाम touristcareuttarakhand है। आप इस ऐप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

    चारों धाम कपाट खुलने का तारीख

    श्री बद्रीनाथ धाम – 12 मई

    श्री केदारनाथ  – 10 मई

    श्री यमुनोत्री – 10 मई

    श्री गंगोत्री – 10 मई

    Related articles

    Latest posts