Friday, May 24, 2024
More
    HomeTechnologyजून से पहले खरीदे नया फोन , नहीं तो महंगा पड़ेगा ।

    जून से पहले खरीदे नया फोन , नहीं तो महंगा पड़ेगा ।

    -

    अगर आप नए फोन लेने की प्लान कर रहे हैं तो आपको जून में इस साल के अंदर खरीद ले। दरअसल फोन कंपनियों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट ने इस बात की जानकारी दी है कि मोबाइल की कंपनियां अपने दामों में बढ़ोतरी कर सकती है और कंपनियां कोई  छोटी-मोटी नहीं बल्कि 10 से 15 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी।अब ऐसा क्यों हो रहा है आईए जानते हैं इसके बारे में।

    यह भी पढ़े :

    अगर आप नया फोन लेने की विचार कर रहे हैं तो इस साल के जून महीने के अंदर ही लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल फोन के दामों में बढ़ोतरी होने वाली है। रिपोर्ट ने दावा किया है कि मोबाइल का कीमत जून से 10 से 15 फ़ीसदी तक की बढ़ेगी , हालांकि सरकारी ने बजट से पहले मोबाइल फोन के कागजातों पर सीमा शुल्क घटा दिया था, परंतु जून के बाद या जून से नया फोन लेने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। अब मोबाइल फोन की कीमत बढ़ेगी तो इसमें मेमोरी चिप की दाम भी बढ़ेगी।

    उद्योग विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि स्मार्टफोन के दाम में बढ़ोतरी जून 2024 से होगी। इसके साथ कई विशेषज्ञों का यह भी अनुमान है कि सरकार द्वारा घटाया गया आयत शुल्क में छूट देने की पश्चात मोबाइल की कीमत का अंतर घट भी सकता है।

    आखिर ऐसा क्यों हो रहा है ?

    दरअसल मेमोरी चिप जो उसके अंदर लगता है इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है उसकी वजह से ऐसा हो रहा है। हो सकता है ये संभावना जताई जा रही है और इसीलिए 15 से 20 फ़ीसदी के दाम में इजाफा देखने को मिल सकता है ।साथ ही DRAM की बढ़ती डिमांड के वजह से भी ऐसा हो सकता है। अभी नई चिपसेट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डिमांड बढ़ रही है और दूसरी तरफ LPDDR5(X) सप्लाई में काफी मुश्किलें आ रही है।

    ऐसे में ये जो बढ़ोतरी है, जून के बाद हो सकती है या जून से पहले पहले हो सकती है ,इसलिए आप जून के पहले ही मोबाइल फोन खरीद ले और अपना पैसा बचा ले साथ ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों का भी बजवा दे इस न्यूज़ को उनके पास शेयर करके।

    Related articles

    Latest posts