Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeIndiaRichest Political Party In India: कौन है भारत की सबसे अमीर राजनीतिक...

    Richest Political Party In India: कौन है भारत की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी

    -

    आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सभी देशों की अपेक्षा चुनाव में सबसे अधिक खर्च करने वाला देश भारत है और दुनिया की सबसे अमीर पार्टी भारत की पार्टी भारतीय जनता पार्टी है।

    हम अक्सर रिचेस्ट बिजनेसमैन की संपत्ति के बारे में डिस्कस तो करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में सबसे अमीर पॉलीटिकल पार्टी कौन सी है? क्या आप जानना चाहते हैं कि भारत के सबसे अमीर पॉलीटिकल पार्टी कौन सी है? अगर हां तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि हमारे देश के अंदर सबसे अमीर पॉलीटिकल पार्टी कौन सी है?

    यह भी पढ़े :

    1__भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janata Party)

    भारत में पहले स्थान पर भारतीय जनता पार्टी आता है। ADR (Association for Democratic Reforms) जोकि एक पॉलिटिकल एनजीओ है, के अनुसार भारतीय जनता पार्टी भारत का सबसे अमीर पॉलीटिकल पार्टी है। भारतीय जनता पार्टी चुनाव में सबसे अधिक खर्च करने वाली पार्टी है और बीजेपी पार्टी को सबसे अधिक चंदा भी मिलती है। बता दें कि BJP के पास  6,060 करोड़ रुपए की संपत्ति है। भारतीय जनता पार्टी की नींव श्याम प्रसाद मुखर्जी ने 21 अक्टूबर 1991 में रखी थी।

    2__कांग्रेस पार्टी (Congress Party)

    भारत का दूसरा सबसे आमिर राजनीतिक पार्टी कांग्रेस पार्टी है। बता दे कि कांग्रेस पार्टी के पास 805.68 करोड़ रुपये हो गई है, इससे पूर्व कांग्रेस पार्टी के पास 691.11 करोड़ रुपये थी। कांग्रेस पार्टी का नाम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस है लेकिन यह पार्टी कांग्रेस पार्टी के नाम से प्रसिद्ध है। कांग्रेस की स्थापना ब्रिटिश राज में 28 दिसंबर 1885 को हुई थी।

    3__बहुजन समाजवादी पार्टी (Bahujan Samajwadi Party)

    कांग्रेस के बाद तीसरा सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी है। बहुजन समाजवादी पार्टी के पास 690.71 करोड़ रुपये है। इससे पूर्व बहुजन समाजवादी पार्टी के पास 732.79 करोड़ रुपये थी लेकिन इस पार्टी में गिरावट आ गई है। बहुजन समाजवादी पार्टी का गठन 1984 में कांशीराम द्वारा किया गया था।

    4__समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)

    बहुजन समाजवादी पार्टी के बाद चौथे स्थान पर समाजवादी पार्टी आती है जो उत्तर प्रदेश राज्य की पार्टी है। समाजवादी पार्टी के पास कुल संपत्ति 583 करोड रुपए की संपत्ति है। बता दे कि समाजवादी पार्टी एक क्षेत्रीय पार्टी है।

    5__भारत राष्ट्र समिति (Bharat Rashtra Samiti)

    यह राजनीतिक पार्टी तेलंगाना की राजनीतिक पार्टी है। वर्तमान में तेलंगाना राज्य में इसी पार्टी का वर्चस्व है। इस पार्टी के पास 260 करोड रुपए की संपत्ति है। बता दें कि भारत राष्ट्र समिति भी क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी है।

    Related articles

    Latest posts