Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeIndiaनई रिसर्च का दावा, समुद्र से बाहर निकलने वाला सबसे पहले धरती...

    नई रिसर्च का दावा, समुद्र से बाहर निकलने वाला सबसे पहले धरती झारखंड का धरती है।

    -

    झारखंड का यह जगह है अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से भी 320 करोड़ साल पुराना। अब तक पूरी दुनिया ये मानते आ रही थी की सबसे पहले अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया समुद्र से बाहर निकले हैं परंतु नई रिसर्च ने सब को हैरान करके रख दिया। आईए जानते हैं इस खबर के बारे में संक्षेप में।

    यह भी पढ़े :

    वैज्ञानिकों की पूरी टीम ने जब रिसर्च किया की समुद्र से बाहर निकलने वाली पहली जमीन कौन सी है तब कुछ चौका देने वाली खबर सामने आई। इस नए रिसर्च में भारत अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के आठ वैज्ञानिकों ने मिलकर रिसर्च किया है। अब तक सभी का यह मानना था कि दुनिया का सबसे पहले द्वीप से बाहर निकलने वाला धरती अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया है लेकिन जब नया रिजल्ट सामने आया तो उसमें पता चला कि  झारखंड के शिहभुम जिला समुद्र से बाहर निकलने वाला विश्व का सबसे पहला धरती है। बता दे की 7 साल के रिसर्च के बाद यह पुष्टि हुई है।

    320 करोड़  साल पुराना है झारखंड

    वैज्ञानिक पीटर ने बताया कि जब हमारी टीम ने बलुआ पत्थरों की उम्र का पता लग रहे थे तब हमें मालूम चला कि झारखंड का शिहभूम जिला बाकियों से 320 करोड़ साल पुराना है इससे साफ पता चलता है कि जो भूखंड द्वीप से बाहर निकाला है वह शिहभूम है। हालांकि अब तक पूरी दुनिया यही मानती आ रही थी कि अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया द्वीप से बाहर निकलने वाला सबसे पहले भूखंड है परंतु अब यह गलत साबित हो गया। उन्होंने आगे बताया कि जब हमने यह रिसर्च किया तब हम लोगों के लिए सबसे रोमांचक पल था।

    Related articles

    Latest posts