Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaसपनों से जुड़े ऐसे पांच तथ्य जिसे जान आपकी आंखें फटे के...

    सपनों से जुड़े ऐसे पांच तथ्य जिसे जान आपकी आंखें फटे के फटे रह जाएंगे!

    -

    सपना किसे नहीं आती। चाहे स्त्री हो, पुरुष हो, बच्चे हो या बूढ़े हो सभी को सपने आते ही हैं। नींद का सबसे अहम हिस्सा सपने को ही माना जाता है। सपने आना एक रहस्यमई बात है। सपने पर कई रिसोर्सेस किए गए हैं जिसमे बहुत सारे तथ्यों का पता लगा है। सपनों से जुड़े हम आपको ऐसे सुनहरे तथ्य बताएंगे जिससे आपके होश उड़ जाएंगे आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि सपने आने के ऐसे भी तथ्य हो सकते हैं।

    1__सुबह के सपने होते हैं सबसे लंबे!

    एक रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबह के सपने सबसे अधिक लंबे होते हैं। ज्यादा देर तक सुबह में ही सपना देखने का रिकॉर्ड है। बताया जाता है कि हम सुबह में लगभग 35 से 40 मिनट तक सपने देखते रहते हैं। लेकिन जो सपने रात में देखा जाता है उसका समय 5 से 20 मिनट तक ही होता है। ज्यादातर सपने कुछ सेकंड या कुछ मिनट तक ही चलते हैं।

    2__जिन्हें सपना याद होता है उन्हें माना जाता है जीनियस!

    सपने तो सभी देखते हैं लेकिन कुछ लोगों को सपने याद रहते हैं और कुछ लोग भूल जाते हैं। कहा जाता है कि जिन्हें सपना याद रहते हैं वह जीनियस होते हैं एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन्हें सपना याद रहते हैं उनका आईक्यू लेवल ना याद रहने वाले की अपेक्षा अधिक तेज होते हैं इस प्रकार सपना याद रखने वाले जीनियस कहलाते हैं।

    एक रिसर्च के मुताबिक आप जागने के 5 मिनट के अंदर आधे सपना भूल जाते हैं और 10 मिनट के अंदर 90% सपना भूल जाते हैं।

    3__सकारात्मक की अपेक्षा नकारात्मक सपना अधिक आते हैं!

    सकारात्मक की अपेक्षा नकारात्मक सपना अधिक आते हैं यह आपने अपने जीवन में अनुभव जरूर किया होगा कि आपको सकारात्मक की वजह नकारात्मक सपना अधिक आ रहे हों। जब कोई व्यक्ति अपने समस्याओं के बारे में लगातार चिंतन करते रहता है तो वह सपना में भी उन्हीं चीजों को देखता है। अधिकतर सपना चिंताजनक और तनाव ग्रस्त आते हैं।

    4__पुरुष और महिलाएं अलग-अलग प्रकार के देखते हैं सपने!

    जी हां आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी कि पुरुष एवं महिला अलग-अलग सपना कैसे देख सकते हैं लेकिन रिसर्च के मुताबिक पुरुष को अलग सपना आता है और महिला को अलग सपना आता है। दोनों अलग-अलग प्रकार के सपने देखते हैं। कई लोग ब्लैक एंड व्हाइट सपने देखते हैं तो कई लोग रंगीन सपने देखते हैं।

    5__अंधे लोग सपने में देख सकते हैं तस्वीर!

    जी हां अंधे लोग सपने में तस्वीर देख सकते हैं भले ही वह अपने जीवन में कभी तस्वीर ना देखा हो लेकिन वह सपने में तस्वीर देख सकते हैं। अंधे लोग अपने सपने में ध्वनि का भी आनंद उठा सकते हैं।

    Related articles

    Latest posts