Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaBlue Aadhar card: क्या है ब्लू आधार कार्ड? क्या आपने भी बनवाया...

    Blue Aadhar card: क्या है ब्लू आधार कार्ड? क्या आपने भी बनवाया ब्लू आधार कार्ड!

    -

    ब्लू आधार कार्ड इन दिनों काफी चर्चा में है हर जगह पर ब्लू आधार कार्ड के बारे में चर्चा किया जा रहे है। क्या आपने कभी ब्लू आधार कार्ड बनवाया है? ब्लू आधार कार्ड एवं व्हाइट आधार कार्ड में क्या अंतर है? ब्लू आधार कार्ड कौन बनवा सकते हैं और व्हाइट आधार कार्ड कौन बनवा सकते हैं? ब्लू आधार कार्ड का हमारे लाइफ में क्या महत्व है इन सभी चीजों के बारे में आईए विस्तारपूर्वक जानते हैं।

    ब्लू आधार कार्ड क्या होता है?

    अपने जैसे ही ब्लू आधार कार्ड के बारे में सुना होगा आपके मन में जरूर सवाल आया होगा की ब्लू आधार कार्ड क्या होता है? मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं की ब्लू आधार कार्ड भी व्हाइट आधार कार्ड की तरह ही होता है। ब्लू आधार कार्ड और व्हाइट आधार कार्ड का महत्व भी बराबर होता है। अंतर सिर्फ इतना ही है की ब्लू आधार कार्ड 5 साल तक के बच्चों के लिए है एवं इसका रंग ब्लू है। जी हां ब्लू आधार कार्ड यूआइडीएआइ द्वारा बच्चों के लिए जारी किया गया है। 5 साल से कम उम्र वाले बच्चे इस आधार कार्ड को बनवा सकते हैं इसका वैल्यू केवल 5 साल तक ही रहेगा।

    कैसे बनवाएं ब्लू आधार कार्ड!

    हर जगह अब आधार कार्ड बेहद जरूरी हो गया है आधार कार्ड के बिना तो आजकल कोई काम ही नहीं होता। अगर आप भी अपने घरों के बच्चों का ब्लू आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दे की ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए डिस्चार्ज सर्टिफिकेट और माता-पिता के आधार कार्ड ज़रूरी होता है। जानकारी के लिए बता दें कि यह आधार कार्ड 5 सालों तक ही वैलिड रहता है।

    Related articles

    Latest posts