Saturday, May 25, 2024
More
    HomefestivalHappy kiss day: किस डे की शुरुआत कब हुई थी जानें इतिहास!

    Happy kiss day: किस डे की शुरुआत कब हुई थी जानें इतिहास!

    -

    लव वीक यानी वेलेंटाइन वीक वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी रोज डे से होती है और 14 फरवरी वैलेंटाइन डे को खत्म होती है। पहले दिन रोज डे मनाया जाता है उसके बाद प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे (Kiss day) और वैलेंटाइन डे वीक के लास्ट दिन मनाया जाता है। आज 13 फरवरी 2024 मंगलवार को किस डे मनाया जाएगा। किस डे वैलेंटाइन वीक का बहुत ही स्पेशल डे माना जाता है और बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। किस डे तो सभी मनाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि किस डे क्यों मनाया जाता है? इसकी शुरुआत कब हुई थी अगर आपका जवाब है नहीं तो जानने के लिए बन रहे अंत तक।

    क्यों मनाया जाता है किस डे (Kiss day)?

    13 फरवरी को अमेरिका , रूस , भारत सहित कई अन्य देशों में किस डे (Kiss day) मनाया जा रहा है। जरूरी नहीं है कि आज के दिन सिर्फ प्रेमी और प्रेमिका ही एक दूसरे को किस करें आज के दिन आप अपने प्रेमी प्रेमिका के अलावा अपने अन्य प्रियजन को भी किस कर सकते हैं। किस डे वेलेंटाइन वीक का बहुत ही स्पेशल डे होता है। किस करने से प्रेमी प्रेमिका में प्यार बढ़ता है और एक दूसरे पर भरोसा जताया जाता है। किस करने से प्रेमी प्रेमिका के बीच संबंध और भी गहरा हो जाता है और एक दूसरे के लिए सम्मान बढ़ जाता है। किस डे को वेलेंटाइन वीक का सबसे रोमांटिक डे माना जाता है।

    किस डे (Kiss day) के जरिए प्रेमी प्रेमिका अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक दूसरे को ये बताते हैं कि उनका संबंध बहुत गहरा है। यूं कहा जा सकता है कि प्रेम संबंध को बढ़ाने के लिए किस डे (Kiss day) मनाया जाता है।

    किस डे (Kiss day) मनाने के पीछे का इतिहास!

    Kiss day मनाने के पीछे की कई वजह है लेकिन मैं आपको दो  कहानी बताऊंगा जो बहुत ही प्रचलित है।

    किस डे (Kiss day) मनाने की शुरुआत पहले फ्रांस अमेरिका रूस देश में हुई थी लेकिन अब धीरे-धीरे भारत सहित अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा। बताया जाता है कि रूस में शादी करने के दौरान कपल्स एक दूसरे को वादा करते समय किस करते थे और यह प्रचलन आज भी उन लोगों के बीच लोकप्रिय है।

    किस करने का ताल्लुक फ्रांस से भी है फ्रांस में छठी शताब्दी के दौरान लोग कपल डांस के अंत में एक दूसरे को किस करते थे इसके बाद डांस खत्म करने की घोषणा की जाती थी।

    Related articles

    Latest posts