Tuesday, May 21, 2024
More
    HomefestivalHappy hug day: जाने क्यों मनाया जाता है हग डे,क्यों है इस...

    Happy hug day: जाने क्यों मनाया जाता है हग डे,क्यों है इस खास दिन का इतना महत्व!

    -

    वेलेंटाइन वीक के छठे दिन यानी 12 फरवरी को हग डे (hug day) मनाया जाता है। फरवरी का महीना हर लवर के लिए बेहद ही खास होता है क्योंकि इस महीने में प्यार का इजहार करने का सबसे अच्छा मौका होता है। फरवरी माह में ज्यादातर प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को प्रपोज करते हैं। वैलेंटाइन डे की शुरुआत 7 फरवरी रोज डे से होती है और आज है वेलेंटाइन वीक का छठा दिन 12 फरवरी यानी हग डे। कहा जाता है कि गले लगाने से आपसी प्रेम बढ़ते हैं इसलिए गले मिलना बेहद खास माना जाता है। क्या आप जानते हैं क्यों मनाया जाता है हग डे (hug day) अगर नहीं तो चलिए मैं आपको बताता हूं।

    हग डे (hug day) वेलेंटाइन वीक का सबसे महत्वपूर्ण डे में से एक है। इस दिन अपने करीबी को सभी हग करते हैं। ऐसा नहीं है कि हग डे के दिन केवल प्रेमी प्रेमिका ही एक दूसरे को हग करते हैं। हग डे के दिन प्रेमिका के अलावा फैमिली , फ्रेंड्स , टीचर स्टूडेंट भी एक दूसरे को हग करते हैं। कहा जाता है कि गले लगाने से प्यार बढ़ता है।

    आपके गले लगाने के तरीके बताते हैं आपका प्रेम कितना गहरा है!

    हग डे (hug day) प्रेमी प्रेमिकाओं के लिए बेहद खास होता है क्योंकि इस दिन गले मिलकर प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को प्यार का एहसास दिलाते हैं। वेलेंटाइन वीक बहुत ही रोमांटिक वीक होता है। इस वीक को प्रेमी प्रेमिका बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। अगर आप हग डे मनाने जा रहे हैं और आपकी कोई महिला मित्र है तो उसे सोच समझ कर हग करें क्योंकि महिला हग करने के तरीके से पहचान जाती है कि उन्हें प्यार से गला लगाया गया या नहीं। इसलिए आप अपनी महिला मित्र से मिलने जा रहे हैं तो उन्हें बड़े ही प्यार से गले लगाएं। क्योंकि आपके गले लगाने के तरीके बताते हैं आपका प्रेम कितना गहरा है।

    क्यों मनाया जाता है हग डे (hugday)?

    हग डे के जरिए प्यार जाहिर किया जाता है। हग डे (hug day) के दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को हग कर के बिना बोले भी अपना प्यार का इजहार करते हैं। ऐसा नहीं है कि केवल प्रेमी और प्रेमिका ही गले मिलते हैं आज के दिन सभी सगे संबंधी गले मिलते हैं। पहले वैलेंटाइन डे पश्चिमी सभ्यता का हिस्सा था लेकिन अब भारत सहित अन्य देशों में भी इसे सेलिब्रेट किया जाता है।

    वैसे हग डे मनाने के पीछे कोई खास वजह नहीं है। पहले पश्चिमी सभ्यता में हग डे मनाने का प्रचलन था लेकिन अब भारत सहित अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा कहा जाता है कि वेलेंटाइन वीक को खास बनाने के लिए हग डे (hug day) मनाया जाता है।

    Related articles

    Latest posts