Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeEducationCLAT Exam 2025: कब होगी क्लैट (CLAT) एग्जाम, जानिए कौन-कौन से सब्जेक्ट...

    CLAT Exam 2025: कब होगी क्लैट (CLAT) एग्जाम, जानिए कौन-कौन से सब्जेक्ट की होती है परीक्षा

    -

    CLAT Exam 2024: क्या आप क्लैट एग्जाम देने की तैयारी कर रहे हैं या फिर क्लैट (CLAT) एग्जाम देना चाहते हैं? तो आपको बता दे की क्लैट एग्जाम (CLAT exam) हर साल की तरह इस साल भी दिसंबर माह में ही आयोजित की जाएगी। कंसॉर्टियम ऑफ एनएलयू CNLU के अनुसार इस साल 2025 की क्लैट एग्जाम 1 दिसंबर 2024 होगी। अगर आप लॉ में अपना फ्यूचर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए या एग्जाम बेहद महत्वपूर्ण है। क्या आप क्लैट एग्जाम के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं अगर हां, तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

    यह भी पढ़े :

    क्लैट एग्जाम (CLAT Exam) क्या है

    जो अभ्यर्थी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें क्लैट का एग्जाम देना बेदह जरूरी है। क्लैट का मतलब होता है कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, जिन्हें नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करनी है उन्हें इस परीक्षा को पास करना होगा। अगर आप 11th या 12th के स्टूडेंट है और लॉ में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको इस टेस्ट के बाद 5 इयर्स की कोर्स करने होंगे। अगर आप क्लैट करके लॉ (Law) की पढ़ाई करते हैं तो तय है कि आप एक बेहतरीन लॉयर बन सकते हैं।

    CLAT में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं

    लॉ के लिए यह एग्जाम बेहद कठिन माना जाता है। अगर आप इस एग्जाम को पास करके लॉ की तैयारी करते हैं तो यह तय है कि आप एक बेहतरीन लॉयर बन सकते हैं। क्लैट की सब्जेक्ट की बात करें तो इसमें अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान, कानूनी तार्किक तर्क, करंट अफेयर एवं मात्रात्मक तकनीक जैसे विषय शामिल हैं।

    CLAT में कितने मार्क्स होने चाहिए

    क्लैट एग्जाम में एससी एसटी ओबीसी के लिए 80 से 85 अंक अनिवार्य है, वहीं सामान्य वर्ग के लिए 95 से 100 अंक अनिवार्य है। अगर आप क्लैट की फॉर्म भरने जा रहे हैं तो आपको बता दूं कि आपके 12th में 45 मार्क्स आवश्यक है अगर आप जनरल केटेगरी से आते हैं तो, वहीं एससी, एसटी एवं ओबीसी को 5% की छूट दी जाती है। एससी एसटी एवं ओबीसी कैटेगरी वाले स्टूडेंट्स 40% मार्क्स में ही क्लैट एग्जाम दे सकते हैं। क्लैट एग्जाम डेढ़ सौ मार्क्स के होते हैं।

    क्लैट (CLAT) फुल फॉर्म इन हिंदी

    कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट।

    CLAT Full Form In English

    Common law admission test.

    Related articles

    Latest posts