Thursday, May 23, 2024
More
    HomeBiographySonam Wangchuk Biography In Hindi: Age, Parents, Education, Profession, Sonam wangchuk movie...

    Sonam Wangchuk Biography In Hindi: Age, Parents, Education, Profession, Sonam wangchuk movie Etc.

    -

    Three idiots movie: थ्री ईडियट्स मूवी आपने तो देखा ही होगा यह फिल्म एक ऐसे इंसान के ऊपर बनाया गया है जिसे नौकरी के लिए नहीं बल्कि नॉलेज के लिए पढ़ाई करनी थी। उस शख्स ने पढ़ाई का नजरिया ही बदल कर रख दिया। वह इंसान सोनम वांगचुक है। 3 ईडियट्स फिल्म में उनका किरदार आमिर खान (Amir Khan) ने रैंचो के रूप में निभाया है। सोनम वांगचुक अभी लद्दाख में रहते हैं आईए जानते हैं उनके निजी जीवन के बारे में।

    यह भी पढ़े :

    कौन है सोनम वांगचुक (Who Is Sonam Wangchuk), आरंभिक जीवन

    सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) भारतीय अभियंता, नवाचारी एवं शिक्षा सुधारक हैं।

    सोनम वांगचुक का जन्म 1 सितंबर 1966 ई को हुआ था उनके पिता का नाम सोनम वांग्याल एवं मां का नाम शेरिंग था।  सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। बता दे की एनआईटी श्रीनगर से उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।

    (Sonam Wangchuk Movie)

    इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) के पिता से विवाद हो गया था और वह घर छोड़कर चले गए थे। बता दें कि विवाद इस बात को लेकर हुई की वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग करना चाहते थे जबकि उनके पिता चाहते थे कि वह सिविल इंजीनियरिंग करें। उन्हें मैथ्स और साइंस में अच्छी नॉलेज थी जिस वजह से उन्होंने लेह में पहली कोचिंग सेंटर खोला। उस कोचिंग सेंटर में वह वैसे बच्चों को पढ़ाते हैं जो किसी अन्य स्कूलों में कमजोर होते हैं वहां वे बच्चों को थ्योरी की बजाय प्रैक्टिकल समझते हैं उस स्कूल का मैनेजमेंट भी बच्चों संभालते हैं।

    अन्य स्कूलों के कमजोर बच्चों को जब उन्होंने पढ़ाया तो उन्हें लगा कि ऐसे होनहार बच्चों को फेल कर दिया जाता है जो पढ़ने में कमजोर नहीं हैं, इस सोच ने उन्हें शिक्षा के प्रति समाज सुधारक बना दिया। वे शिक्षा सुधार के लिए काम करने लगे। वे और उनके स्टूडेंट मिलकर उस दुर्गम एरिया में एक अभियान चलाया उस अभियान को स्टूडेंट एजुकेशन एंड कल्चर मूवमेंट ऑफ लद्दाख यानी सेकमॉल कहा जाता है।

    फिल्म 3 ईडियट्स (Film 3 idiots) सोनम वांगचुक के जीवन पर आधारित है उस फिल्म में सोनम वांगचुक का किरदार आमिर खान ने निभाया है।

    3 ईडियट्स में कौन-कौन से हीरो हैं

    फिल्म 3 ईडियट्स (3 idiots movie) साल 2009 में आई थी जिसे राजकुमार हिरानी जी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर, आर महादेवन, ओमी वैद्य जैसे कई दिग्गज कलाकार ने शानदार अभिनय किया है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

    नाम (Name)सोनम वांगचुक
    उम्र (Age)58 वर्ष
    पिता (Father) सोनम वांग्याल
    माता (Mother)त्सेरिंग वांग्मो
    शिक्षा (Education)बी.टेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)डीएसए (मिट्टी की वास्तुकला)
    पेशा (Profession)इंजीनियर, टीचर
    पुरस्कार (Award)ग्लोबल अवार्ड फॉर सस्टेनेबल आर्कीटेक्चर,रोलेक्स अवार्ड फॉर एंटरप्राइज,रियल हीरोज़ अवार्ड,अशोक फेलोशिप फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, रमन मेग्सेसे अवॉर्ड।
    फिल्म (Movie)3 ईडियट्स (सोनम वांगचुक पर आधारित)
    राजनीतिक दल (Political party)न्यू लद्दाख मूवमेंट
    राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

    Related articles

    Latest posts