Saturday, May 25, 2024
More
    HomeBiographyGautam Adani biography: अडानी अरब मुल्क में करते हैं गायों की सप्लाई,...

    Gautam Adani biography: अडानी अरब मुल्क में करते हैं गायों की सप्लाई, जानिए अडानी ग्रुप की सच्चाई !

    -

    Gautam Adani news today: इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर सनसनी मचा रही है, बता दे कि उस वीडियो में ढेर सारी गाय ट्रैकों में लदी नजर आ रही है। इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गुजरात की एक बंदरगाह का है जहां से गौतम अडानी समूह द्वारा पशुओं को अरब मुल्क सप्लाई किया जा रहा है। हालांकि जब वीडियो की जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि यह वीडियो भारत का नहीं बल्कि अरब और मिस्र देश की है।

    यह भी पढ़े :

    गौतम अडानी कौन है (Who Is Gautam Adani) ?

    भारत के अरबपतियों में से एक गौतम अडानी को कौन नहीं जानता, वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में 14वें स्थान पर हैं वहीं भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं बता दे कि वर्तमान में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। गौतम अडानी ने अपनी पढ़ाई चिमणलाल नागिंदास स्कूल से पूरी की इसके बाद आगे की पढ़ाई हेतु उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया लेकिन बिजनेस में रुचि के कारण 2 साल में ही (वर्ष 1978) में कॉलेज से ड्राप ले लिया।

    गौतम अडानी (Gautam Adani) अमीर कैसे बने ?

    कॉलेज छोड़ने के बाद गौतम अडानी मुंबई चले गए जहां उन्होंने डायमंड सोर्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया और कुछ समय वही बिताए, भाई के बुलाने के पर वह फिर से अहमदाबाद चले गए, उनके भाई ने उस वक्त सामान को प्लास्टिक से लपेटने वाली एक कंपनी खरीदी थी लेकिन वह कंपनी उस वक्त चल नहीं रही थी जिसके बाद अडानी ने इसे एक अवसर के रूप में बदलते हुए प्लास्टिक ग्रैंड वेल्स का आयात शुरू किया इसके बाद उन्होंने धातु, कपड़ा उत्पाद, कृषि उत्पाद जैसी उत्पाद की कमोडिटी ट्रेडिंग शुरू किया इसी प्रकार वह इस बिजनेस को आगे बढ़ाते चले गए। बता दे कि अपने बड़े भाई की कारोबार में साथ देने के बाद गौतम अडानी का इंपोर्ट कारोबार 40000 टन पहुंच गया था।

    गौतम अडानी का क्या बिजनेस है ?

    गौतम अडानी का कारोबार कई क्षेत्रों में फैला हुआ है। राशन सामान से लेकर कोयला , पेट्रोलियम , रेलवे , एयरपोर्ट और बंदरगाह से लेकर बिजली बनाने तक के बहुत सारे कारोबार हैं। अडानी देश के सात सबसे बड़े एयरपोर्ट ऑपरेटर हैं। इसके साथ ही यह कोल माइनिंग क्षेत्र में सबसे बड़े कांटेक्ट माइनर हैं।

    गौतम अडानी नेट वर्थ (Gautam Adani net worth)

    Gautam Adani net worth: साल 2024 के हिसाब से गौतम अडानी की कुल नेटवर्क 85.9 अरब डालर  है। गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में 14वें स्थान पर हैं वही भारत में दूसरे स्थान पर हैं।

    Related articles

    Latest posts