Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaकांच के बॉटल में क्यों रखा जाता है नेल पॉलिश? इसके...

    कांच के बॉटल में क्यों रखा जाता है नेल पॉलिश? इसके पीछे खास वजह!

    -

    क्या आपने कभी नेल पॉलिश के बॉटल पर गौर किया है और फिर पाया है कि सारे नेल पॉलिश को कांच के बॉटल में ही रखा जाता है। नेल पॉलिश को कांच के बॉटल में रखे देख क्या आपने कभी सोचा है आखिर नेल पॉलिश को कांच के बॉटल में ही क्यों रखा जाता है? अगर आप जानना चाहते हैं कि नेल पेंट को कांच के बॉटल में रखने के पीछे की क्या वजह है तो बन रहे अंत तक।

    नेल पॉलिश होता है गैर प्रतिक्रियाशील!

    अगर आप जानना चाहते हैं की नेल पॉलिश को कांच के बॉटल में क्यों रखा जाता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेल पेंट गैर प्रतिक्रियाशील होता है, गैर प्रतिक्रियाशील होने के कारण नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल के साथ संपर्क में नहीं आता है जिससे नेल पेंट की क्वालिटी बनाए रखने में मदद मिलती है।

    कलर पहचानने में होती है आसानी!

    नेल पॉलिश को कांच के बोतल में रखे जाने पर उसके कलर का साफ-साफ पता चल जाता है जिस वजह से नेल पॉलिश खरीदते समय बिना उसके बॉटल को खोले कलर का पता लग जाता है जिससे नेल पेंट का कलर पहचान कर खरीदने में आसानी होती है। इसलिए भी नेल पॉलिश को कांच के बॉटल में रखा जाता है।

    प्लास्टिक के बॉटल में क्यों नहीं रखी जाती नेल पॉलिश!

    कांच बहुत ही मोटा होता है जिस वजह से इसके अंदर हवा और नामी इसके पास नहीं पहुंच पाती जिस वजह से नेल पॉलिश ज्यादा दिनों तक खराब नहीं होता। अगर कांच की बजाय नेल पॉलिश को प्लास्टिक के बॉटल में रखा जाता तो नेल पॉलिश तुरंत ही खराब हो जाता क्योंकि इसमें मौजूद एसीटोन और नेफ्ता विलायक अधिकांश प्लास्टिक को घोल देता है इसलिए नेल पॉलिश को प्लास्टिक की बॉटल में न रखकर कांच के बॉटल में रखा जाता है।

    Related articles

    Latest posts