Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaUPSC Exam Date Released: जानिए 2025 में कब होगी यूपीएससी परीक्षा, इस...

    UPSC Exam Date Released: जानिए 2025 में कब होगी यूपीएससी परीक्षा, इस दिन करें आवेदन !

    -

    आईएएस, आईपीएस, आईएफएस कैंडिडेट के लिए यूपीएससी ने एग्जाम डेट जारी कर दिया है। बता दें कि IAS, IFS, IPS  कैंडिडेट अगले साल 2025 में UPSC की एग्जाम मई माह में देंगे, हालांकि भविष्य में डेट बदलने की भी संभावना है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन ने आगामी परीक्षा की डेट 24 अप्रैल को जारी की थी। बता दें कि एग्जाम के लिए जनवरी से ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

    यूपीएससी 2025 एग्जाम के लिए कब करें आवेदन ?

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन ने सिविल सर्विस प्रारंभिक और वन सेवा प्रारंभिक एग्जाम की समय निर्धारित कर दी है साथ ही साथ आवेदन की तारीख भी जारी कर दी है। बता दे की सिविल सर्विस प्रीलिम्स और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी से शुरू होगी और 11 फरवरी तक चलेगी।

    2025 में कब होगी यूपीएससी एक्जाम (UPSC Exam) ?

    IAS, IPS, IFS के कैंडिडेट अगले साल 2025 में होने वाली यूपीएससी एक्जाम की डेट जारी कर दी गई है। एग्जाम के लिए आवेदन 22 जनवरी से शुरू होगी। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा एक ही दिन होगी बता दें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 25 मई 2025 को आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही यह भी बता दे की यूपीएससी की एग्जाम 2025 के अगस्त माह में आयोजित होगी।

    यूपीएससी फुल फॉर्म (UPSC Full Form)

    UPSC full form in English: (Union public service commission)

    यूपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदी : (संघ लोक सेवा आयोग)

    यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में कितने विषय होते हैं ?

    यूपीएससी में अनिवार्य रूप से 9 सब्जेक्ट कि अध्ययन करनी होती है। हालांकि इसमें कुल 48 सब्जेक्ट होते हैं जिसमें अभ्यार्थी अपनी इच्छा अनुसार विषयों को चयन कर सकते हैं। बता दे की नौ में से 7 पेपर मेरिट मूल्यांकन के लिए होते हैं बाकी दो हिंदी और अंग्रेजी भाषा दो क्वालीफाइंग पेपर होते हैं।

    यूपीएससी कितने साल का कोर्स होता है ?

    यूपीएससी का कोर्स करना स्टूडेंट के ऊपर निर्भर करता है। विद्यार्थी किस प्रकार अध्ययन करता है। हालांकि यूपीएससी की तैयारी करने में 1 से 2 साल का समय लगता है।

    Related articles

    Latest posts