Saturday, May 25, 2024
More
    HomeIndiaLPG के दाम में हुआ बदला, देश में आज 6 बड़े कानून...

    LPG के दाम में हुआ बदला, देश में आज 6 बड़े कानून लागू, आप भी इसके चपेट में

    -

    Rule change first April: प्रत्येक महीने में देश के अंदर बदला देखने को मिलता है इसका सीधा असर आम पब्लिक को होता है जिसमें हम और आप रहते हैं, एक अप्रैल 2024 को नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो चुकी है जिसमें काफी कुछ बदलाव हुआ है।

    आज 1 अप्रैल 2024 को नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हुई है इसके साथ ही देश में कई बड़े कानून का बदलाव हुआ है जिसका सीधा संबंध आपके फाइनेंशियल हेल्थ के साथ कनेक्ट है। जिसमें एलपीजी सिलेंडर के दाम क्रेडिट कार्ड एनपीएस के साथ कई सारे नियम बदले हैं आईए जानते हैं कि आज देश के अंदर 6 कौन से बड़े कानून लागू हुए हैं।

    Rule change 1 : LPG गैस की कीमत में बदलाव

    प्रत्येक महीने एलपीजी प्राइस में संशोधन देखने को मिलती है इस महीने के पहले ही दिन सिलेंडर के कीमत में बदलाव दिखाई हालांकि यह बदला घरेलू एलपीजी सिलेंडर का नहीं बल्कि 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कमी हुआ है, 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के प्राइस में 30.5 कम होकर 1764.50 रुपए हो गया है।

    Rule change 2. NPS में बदलाव

    अब पेंशन फंड विकास प्राधिकरण और नियामक ने नेशनल पेंशन  को और सिक्योर बनाने के लिए आधार बेस्ट टू स्टेप ऑथेंटिकेशन सिस्टम को लाया है। इस नए सिस्टम में सभी पासवर्ड बेस एनपीएस उसे करने वाले के लिए होगा जो कि आज से लागू किया गया है।

    Rule change 3. EPFO में बदलाव

    1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से नया कानून लागू हुआ है जिसमें इपीएफ अकाउंट होल्डर जैसे ही अपना जॉब चेंज करेगा उसके साथ इस समय पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में डाल दिया जाएगा इससे यह बेनिफिट होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद पुराना पीएफ बैलेंस नहीं खाते में ट्रांसफर करने की कोई जरूरत नहीं होगी बल्कि यह ऑटोमेटिक ट्रांसफर हो जाएगा।

    Rule change 4. बीमा पॉलिसी डिजिटलाइज कर दिया गया

    अब इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया नेम इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटल को अनिवार्य कर दिया है यह कानून भी आज से ही लागू किया गया है।

    Rule change 6. SBI credit card

    एसबीआई कार्ड ने तो पहले ही इस बात के लिए घोषित कर चुकी थी कि 1 अप्रैल 2024 से क्रेडिट कार्ड में बदलाव किया जाएगा, क्रेडिट कार्ड नाम बदलाव यह किया है कि रिवॉर्ड पॉइंट का कलेक्शन अब भुगतान लेन-देन पर बंद हो जाएगा। AURUM,SBI CARD एलिट ,SBI  card प्लस,SBI card alit advantage।और सिंपल क्लिक एसबीआई कार्ड शामिल हो चुकी है

    Rule change 6. Fas Tag kyc

    अगर आप 31 मार्च 2024 तक केवाईसी को अपडेट नहीं किए हैं तो 1 अप्रैल से फास्ट ट्रैक यूजिंग को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अब Fas Tag केवाईसी को कंपलसरी कर दिया गया है।

    Related articles

    Latest posts