Thursday, May 23, 2024
More
    HomeIndiaRichest Baba:भारतीय साधु है इतने अमीर,एक ने तो द्वीप भी खरीद ली...

    Richest Baba:भारतीय साधु है इतने अमीर,एक ने तो द्वीप भी खरीद ली है

    -

    भारत की आध्यात्मिक परंपराओं में ऋषियों ,मुनियों और आध्यात्मिक मार्गदर्शन गुरुओं की बड़ी मान्यता रही है लोगों में इन्हें लेकर खूब श्रद्धा और आस्था भी रही है। उनके प्रवचनों को सुनने के लिए हजारों हजार श्रद्धालु उमड़ पढ़ते हैं, जहां उन्हें आध्याम के बाद से सत्संग और बेहतर जीवन के बाद दिखाए जाते हैं ,उन्हें यह भी बताया जाता है कि सब मोह माया है जो लाए हैं वह सब यहीं रह जाना है ऐसे में माया से मोह किस बात का ।ये बातें हैं भी बिल्कुल सही। जिनका अनुकरण भी होना चाहिए ऐसे आध्यात्मिक बाबायों में लोगों की इतनी श्रद्धा होती है की इन पर खूब धन वर्षा भी करते हैं चलिए बात करते हैं देश के उन आठ सबसे अमीर बाबाओ की जो श्रद्धालुओं के बीच अपनी प्रसिद्धि के अलावा अपनी अमीरी के लिए भी खूब चर्चाओं में रहते हैं।

    यह भी पढ़े :

    धर्मगुरु नित्यानन्द संपत्ति (Dharmguru Nityanand Networth)

    धर्मगुरु नित्यानन्द इक्वाडोर के पास एक पूरा द्वीप खरीद के कैलाशा के नाम से अपना साम्राज्य घोषित कर दिया है। नित्यानंद के पास कुल 10000 करोड़ की संपत्ति बताई जाती है जबकि दुनिया भर के देशों में उनके कई मंदिर और आश्रम और गुरुकुल भी है कहा जाता है कि भारतीय मूल के सबसे अमीर बाबा है।

    आशाराम बापू संपत्ति (Asharam Bapu Networth)

    इस कड़ी में अगला नाम है आसाराम बापू का, एक वक्त ऐसा भी था जब प्रसिद्धि की बुलंदियों पर हुआ करते थे, लाखों की संख्या में उनके भक्त हुआ करते थे लेकिन दुष्कर्म के मामले में आजीवन कारावास की सजा मिलने के बाद उनकी संपत्तियां भी चर्चा में आई। उनके ट्रस्ट के मुताबिक संपत्तियों की वैल्यू 350 करोड रुपए बताई जाती है कहा जाता है कि देशभर में के 350 आश्रम है।

    सदगुरु संपत्ति (Sadhguru Networth)

    दक्षिण भारत में आध्यात्मिक का बड़ा नाम सद्गुरु जग्गी वासुदेव जो कि ईशा फाउंडेशन के संस्थापक भी है इनकी (Sadhguru Networth) कुल  (Sadhguru Networth) 18 करोड रुपए बताई जाती है ये सामाजिक और प्रकृति संरक्षण के कार्यों के लिए लोगो को प्रेरित करते हैं।इनकी खूब सराहना की जाती है।

    मातामृतानंद मई देवी संपत्ति (Matamrita nand mayi Devi Networth)

    दक्षिण भारत से ही आध्यात्मिक का एक और बड़ा नाम है माता अमृतानंद मई देवी का, दुनिया भर में उनके भक्त प्यार से ‘ अम्मा ‘ कहते हैं यह अपने मठों और शानदार सामाजिक कार्यों के लिए चर्चित रही है जिसके लिए उनकी खूब तारीफ की जाती है। मीडिया रिपोर्टर अमृतानन्द मई देवी या अम्मा की कुल संपत्ति 15 सौ करोड़ रुपए बताई जाती है।

    श्री श्री रविशंकर संपत्ति (Shri Shri Ravishankar Networth)

    उत्तर भारत में शायद ही कोई होगा जो आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को नहीं जानता होगा आर्ट ऑफ लिविंग की स्थापना कर दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल कर चुके श्री श्री रविशंकर को लेकर कहा जाता है कि डेढ़ सौ से ज्यादा देशों में उनके कई करोड़ अनुयाई है यह आयुर्वेदिक दावों का भी काम चलाते हैं उनके कुल संपत्ति 1000 करोड रुपए से ज्यादा की बताई जाती है।

    रामदेव बाबा कुल संपत्ति (Ramdev Baba Networth)

    अब बात करते हैं योग और आयुर्वेद में भारत का नाम दुनिया भर में चर्चित करने वाले बाबा रामदेव का। इनकी पहचान दुनिया भर में है। विदेश में इन्हें भारतीय योग के चेहरे के तौर पर देखा जाता है ऐसे में दुनिया भर में ट्रस्ट के पास कुल 1600 करोड रुपए की संपत्ति है ।

    मुरारी बापू संपत्ति ( Murari Bapu Networth)

    अब बात करते हैं कथावाचक मुरारी बापू की, सालों से लोगों के बीच अपनी आध्यात्मिक ज्ञान के लिए चर्चित रहे हैं यह राम कथा सुनने के लिए भी बेहद चर्चित हैं।देश के कई बड़े बिजनेस घरानों के करता धर्ता इनके शिष्य बताए जाते हैं। कहा जाता है (Murari Bapu Networth) 300 करोड़ की है।

    बागेश्वर बाबा कुल संपत्ति (Bageshwar Baba Total Networth)

    अब बात बागेश्वर बाबा या धीरेंद्र शास्त्री जो हाल के दिनों में ज्यादा चर्चाओं में आए हैं और जो लोगों का पर्चा बनाकर उनके मन की बातें उजागर करने के लिए जाने जाते हैं उन्हें लेकर कहा जाता है कि उनके (Bageshwar Dham Networth) पास लगभग 9 करोड रुपए के आसपास की संपत्ति  है इस खबर में

    Related articles

    Latest posts