Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaNavratri colors list 2024: नवरात्रि के दिनों में कौन से रंग के...

    Navratri colors list 2024: नवरात्रि के दिनों में कौन से रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

    -

    Navratri 2024: 2024 का नवरात्रि 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक है। नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग नव रूपों की पूजा की जाती है इसीलिए नवरात्रि के दिनों में एक विशेष महत्व है कि 9 दिन 9 रंग का कपड़ा होना चाहिए इस ऐसा इसलिए क्योंकि मातारानी के मनपसंद का रंगों के कपड़े पहनने से वह खुश होती है और मनवांछित फल देती हैं।

    Navratri Colors Day 2024 : मां दुर्गा पूरे ब्रह्मांड की रक्षा करती हैं और जब उनके भक्तजन संकट में घिरे होते हैं तो अलग-अलग रूपों में आकर अपनी भक्तों की सुरक्षा करती हैं ।जब-जब पृथ्वी पर राक्षसों और दुष्टों का प्रकोप बढ़ा है, तब तब माता रानी शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा ,कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि ,महागौरी और सिद्धिदात्री के रूपों में आकर दुष्ट और पापी आत्माओं का सर्वनाश की हैं,इसके साथ प्रकृति और मनुष्यों को सुरक्षा प्रदान किए हैं। आप यहां पर जानेंगे कि चैत्र नवरात्रि में किस तिथि को माता रानी के रूप की पूजा होती है और उनके मनपसंद रंग कौन से हैं।

    9 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri first Day)

    नवरात्रि 2024 का 9 अप्रैल दिन मंगलवार पहला दिन है।  नवरात्रि के पहले दिन माता रानी के शैलपुत्री के रूप में पूजा की जाती है जो कि हिमालय की बेटी है और मां शैलपुत्री का मनपसंद रंग पीला रंग है इसलिए नवरात्रि के पहले दिन पीले रंग के कपड़ा पहनना अच्छा माना जाता है।

    10 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri Second Day)

    नवरात्रि के दूसरा दिन 10 अप्रैल को है इस दिन मां की ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा की जाती है जिससे उनके भक्तों की जीवन में विकास और सफलता की संभावना काफी बढ़ जाती है। ब्रह्मचारिणी का मतलब होता है जो ब्रह्मा जी के बताए हुए निर्देश के अनुसार चले क्योंकि जीवन में सफलता के लिए अनुशासित रहना सबसे जरूरी बात होती है और इस दिन हरे रंग के कपड़े का विशेष महत्व है।

    11 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri Third Day)

    नवरात्रि का तीसरा दिन 11 अप्रैल को है और इस दिन माता के चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। मां चंद्रघंटा की पूजा करने से जिंदगी में कल्याण और संतुष्टि मिलती है मां चंद्रघंटा का पसंदीदा रंग भूरा है इसलिए तीसरे दिन भूरा पहनना चाहिए।

    12 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Naveatri Forth Day)

    नवरात्रि के चौथे दिन कुष्मांडा माता की पूजा की जाती है, मां कुष्मांडा भय को दूर करने वाली है और इनका मनपसंद रंग नारंगी है इसलिए नवरात्रि के चौथे दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

    13 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri Fifth Day)

    नवरात्रि के पांचवें दिन दुर्गा मां के स्कंद माता के रूप में पूजा की जाती है स्कंदमाता शक्ति की प्रतीक है इन्हें शक्ति देने वाली माता कहा जाता है माता का मनपसंद रंग सफेद है इसलिए नवरात्रि के पांचवें दिन सफेद रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

    14 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri sixth Dat)

    नवरात्रि के छठे दिन माता की कात्यायनी रूप की पूजा की जाती है मां कात्यायनी स्वास्थ्य की देवी कही जाती हैं उनकी पूजा करने से शरीर हमेशा हमेशा के लिए निरोग रहता है और इनका मनपसंद रंग लाल रंग है इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहनना चाहिए जिस से मां कात्यायनी प्रसन्न होती है।

    15 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri Seventh Day)

    माता रानी का सातवां रूप कालरात्रि होता है कालरात्रि की पूजा करने से सिद्धि प्राप्त होती है। माता कालरात्रि का मनपसंद रंग नीला रंग है इस दिन नीले रंग के वस्त्र धारण करनी चाहिए जिससे माता प्रसन्न होती हैं।

    16 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri 8th Day)

    नवरात्रि के आठवें दिन सभी पाप और गंदे कर्मों के मुक्ति हेतु माता रानी के महागौरी के रूप में पूजा की जाती है इससे आत्मा को पवित्रता प्रदान होती है माता महागौरी के मनपसंद रंग गुलाबी रंग है इसलिए आठवीं दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

    17 अप्रैल चैत्र नवरात्रि (Navratri 9th Day)

    नवरात्रि के नौवे दिन माता  सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है सिद्धिदात्री नाम से ही पता चल रहा है जो सिद्धि देती हैं और माता के सिद्धिदात्री की मनपसंद रंग बैंगनी रंग है इसलिए नवरात्रि के नौवे दिन बैगनी रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

    Related articles

    Latest posts