Friday, May 24, 2024
More
    HomeIndiaHappy chocolate day: जानें क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन वीक के तीसरे...

    Happy chocolate day: जानें क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन चॉकलेट डे (chocolate day)!

    -

    फरवरी माह प्रेमी प्रेमिकाओं के लिए बेहद ही खास होता है।7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है आज वैलेंटाइन डे वीक का तीसरा दिन है यानी 9 फरवरी है। इस दिन चॉकलेट डे (chocolate day) मनाया जाता है आज के दिन अपने प्रिय जनों को सभी चॉकलेट के साथ प्यार भरे संदेश भेजते हैं।

    यह भी पढ़े :

    चॉकलेट डे (chocolate day) तो सभी प्रेमी प्रेमिकाएं मनातें हैं। लेकिन कुछ लोग जानते होंगे कि आज के दिन चॉकलेट डे (chocolate day) क्यों मनाया जाता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आज के दिन चॉकलेट डे क्यों मनाया जाता है तो बन रहे आर्टिकल के अंत तक।

    ऐसे हुई थी चॉकलेट डे (chocolate day) की शुरुआत!

    चॉकलेट डे (chocolate day) 9 फरवरी को मनाया जाता है। चॉकलेट डे हर किसी के लिए प्रेम और मिठास का संदेश लेकर आती है। चॉकलेट डे के दिन सभी लोग अपने प्रिय जनों को चॉकलेट देते हैं। कहा जाता है कि प्रेम को बढ़ाने के लिए शुरुआत मीठे चीजों से करना चाहिए और आजकल चॉकलेट सबकी पहली पसंद होती है। चॉकलेट प्रेम को बढ़ाता है।

    सर्वप्रथम चॉकलेट डे (chocolate day) पश्चिमी देशों में मनाया जाता था लेकिन धीरे-धीरे भारत सहित कई अन्य देशों में भी अब चॉकलेट डे (chocolate day) मनाया जाने लगा। वैसे तो चॉकलेट डे मनाने के पीछे की कोई खास इतिहास नहीं है लेकिन कहा जाता है कि रिश्तों में कड़वाहट दूर करने के लिए मिठास की जरूरत होती है इसलिए वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को अपने रिश्तों में मिठास लाने एवं सदैव बने रहने के लिए प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं। इसके अलावा फ्रेंड और फैमिली को भी चॉकलेट डे (chocolate day) के दिन चॉकलेट दिया जाता है।

    सबसे पहले कहां बनाया गया था चॉकलेट?

    चॉकलेट डे (chocolate day) हर साल 9 फरवरी को सभी के लिए पसंदीदा स्वाद लेकर आता है। चॉकलेट डे के दिन विश्व भर में सबसे ज्यादा लगभग एक अरब चॉकलेट बेची जाती है। चॉकलेट डे (chocolate day) केवल चॉकलेट डे के दिन ही नहीं दिया जाता अगर आपसे कोई नाराज है तो उसे मनाने के लिए सॉरी बोलने के साथ चॉकलेट देंगे तो सामने वाला इंसान काफी प्रभावित होगा अगर आपकी फ्रेंडशिप नई-नई हुई है तो भी आप अपने नए फ्रेंड को चॉकलेट दे सकते हैं।

    बताया जाता है की सबसे पहले चॉकलेट अमेरिका और मेक्सिको में बनाया गया था इसके बाद भारत सहित अन्य देशों में भी बनाया जाने लगा।

    Related articles

    Latest posts