Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeBiographyJaya Kishori biography: कौन है जया किशोरी जिनकी है पूरी दुनिया दीवानी!

    Jaya Kishori biography: कौन है जया किशोरी जिनकी है पूरी दुनिया दीवानी!

    -

    जया किशोरी ऐसा नाम है जो परिचय की मोहताज नहीं इन्हें बच्चा बूढ़ा जवान सभी जानते हैं। जया किशोरी कथा वाचक एवं गायिका है जो मुख्य रूप से भजन गाया करती हैं। जया की उम्र अभी मात्र 25 साल हो रही है जिस उम्र में लड़कियां पढ़ाई करती हैं अपने करियर की चुनाव करती हैं उस उम्र में जया गीता सहित कई कथा दुनिया को सुना चुकी है और लोगों को अपनी कथा के माध्यम से मोटिवेट भी किया करती हैं। जया जब मात्र 7 साल की थी तब से ही इन्होंने भजन गाना शुरू कर दिया था। उनके परिवार वाले बताते हैं कि जब जया जी की जन्म हुई थी तो बताया गया था कि उनका जन्म चंद्रवंश में हुआ है जो बहुत ही किस्मत वाला होता है। जया किशोरी भगवान श्री कृष्ण की परम भक्त है उन्होंने बहुत कम उम्र से अपने भजन के माध्यम से कान्हा जी को रिझाना शुरू कर दिया था तो आईए जानते हैं जया किशोरी की निजी जिंदगी के बारे में।

    यह भी पढ़े :

    जया किशोरी की आरंभिक जीवन !

    जया किशोरी का जन्म 13 जुलाई 1995 ई को राजस्थान के सुजानगढ़ गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम राधेश्याम हरितपाल एवं माता का नाम सोनिया शर्मा एवं अन्य नाम गीता हरितपाल है। जया किशोरी की एक बहन है जो जया से छोटी है उनका नाम चेतना शर्मा है। ये गौर ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
    शिक्षा: जया किशोरी की शिक्षा की बात करें तो यह बीकॉम की हुई है जया ने आरंभिक शिक्षा श्री शिक्षणटन और बिरला विश्व अकैडमी से पूरी की है। जया आध्यात्म की ओर बचपन से ही थी क्योंकि उनके परिवार में अध्यात्म की माहौल थी।

    इन्हें क्यों कहा जाता है किशोरी ?

    प्राय: जया शर्मा के नाम के पीछे जया किशोरी लगाया जाता है इनका असली नाम जया शर्मा है। लेकिन उनके गुरु गोविंद राम मिश्रा ने इन्हें किशोरी की उपाधि दी थी। जया किशोरी कृष्ण भगवान की परम भक्त हैं उनकी भक्ति को देख गुरुदेव ने इन्हें किशोरी कहा।

    जया किशोरी से जुड़ी रोचक बातें !

    जया किशोरी की पसंदीदा गायिका लता मंगेशकर एवं आशा भोसले हैं।उनके पसंदीदा नेता नरेंद्र मोदी और पसंदीदा नेत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज है। साल 2021 में जया जी को मोटिवेशनल स्पीकर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड दिया गया था। जय जब मात्र 7 वर्ष की थी तभी से इन्होंने भजन गाना शुरू किया था। जया किशोरी को योग करना पसंद है वह प्राय: योग किया करती हैं। जया किशोरी को हारमोनियम बजाने आता है वह जब भजन गया करती है तो खुद से हारमोनियम बजती हैं। ये अपने स्कूली शिक्षा के दौरान क्लासिकल नृत्य सीखा करती थी। जया किशोरी की नानी बाई मायरो नमक कथा है जो की तीन दिनों तक चलता है तथा जया श्रीमद् भागवत गीता की कथा 7 दिनों तक सुनाती है। जया शर्मा के इंस्टाग्राम पर 7 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स है।

    जया किशोरी की प्रमुख भजन !

    नगरी हो अयोध्या सी रघुकुल सा घराना हो।
    अच्युतम केशवम कृष्ण दामोदरम।
    मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है।
    जगत के रंग क्या देखूं।
    मां बाप को मत भूलना।
    सबसे ऊंची प्रेम सगाई।
    शिव स्तोत्र।
    मीठे रस से भरियो री राधा रानी लागे।





    Related articles

    Latest posts