Sunday, July 21, 2024
More
    HomeSportsअर्शदीप सिंह जीवन परिचय

    अर्शदीप सिंह जीवन परिचय

    -

    अर्शदीप सिंह [Arshdeep Singh] इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं अर्शदीप सिंह [Arshdeep Singh] पहले ऐसे भारतीय प्लेयर बन गए हैं जिन्होंने पहले ही बाॅल पर अमेरिकी प्लेयर को आउट किया यही वजह है की इनका कहर भारत के साथ-साथ अमेरिका में भी देखा जा रहा है, इन्होंने पहले ही बाॅल पर विकेट तो लिया ही साथ ही साथ एक ओवर में हीं दो विकेट निकाले, अर्शदीप सिंह [Arshdeep Singh] ने जैसे ही पहले बॉल पर विकेट लिए उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो पहले किसी भारतीय गेंदबाज ने नहीं किया था, क्या है रिकॉर्ड? दरअसल T20 वर्ल्ड कप [T20 World Cup] में पहले किसी भारतीय गेंदबाज ने पहली बॉल पर विकेट नहीं लिया था हालांकि पहले भी अर्शदीप सिंह ने विकेट लिए थे लेकिन दूसरे बॉल पर. आईपीएल में भले ही अर्शदीप सिंह की प्रदर्शन उतनी अच्छी नहीं थी लेकिन अब यह लिथल गेंदबाज बनते जा रहे हैं तो चलिए जान लेते हैं इनके जीवन के बारे में.

    अर्शदीप सिंह की शुरूआती जीवन

    अर्शदीप सिंह [Arshdeep Singh] का जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश में हुआ था इनका जन्म स्थान गुना है यह सिख परिवार से हैं, इनके पिता दर्शन सिंह डीसीएम में मुख्य अधिकारी है एवं माता बलजीत कौर गृहिणी है, अर्शदीप सिंह ने 13 साल की उम्र से ही अपने स्कूल के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था.

    बचपन से ही बनना चाहते थे क्रिकेटर

    अर्शदीप सिंह को बचपन से ही क्रिकेटर बनने का सपना था उन्होंने बहुत छोटे से उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, अर्शदीप ने अपनी क्रिकेट शिक्षा जीलडान क्रिकेट अकादमी, चंडीगढ़ में प्राप्त की.

    अर्शदीप सिंह ने 2018 से 19 में रणजी ट्रॉफी के लिए पंजाब [Punjab] लिए क्रिकेट खेला जहां उनकी प्रदर्शन अच्छी रही, बेहतर प्रदर्शन के चलते उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जल्द ही जगह मिल गई थी.

    अर्शदीप सिंह आईपीएल करियर

    साल 2019 में उन्होंने आईपीएल [IPL] का पहला मैच पंजाब किंग्स [Punjab King’s] पहले किंग्स इलेवन पंजाब से खेला जिस दौरान उनकी प्रदर्शन शानदार रही, 2020 के आईपीएल में 9 मैचों में 9 विकेट लेकर एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में उभर कर आए, 2021 में फिर से उन्होंने पंजाब किंग्स की ओर से आईपीएल मैच खेला 12 मैचों में इन्होंने 18 विकेट लिए इसके बाद लोगों के बीच यह और भी लोकप्रिय हो गये, 2022 के आईपीएल में पंजाब किंग्स ने उन्हें चार करोड़ में खरीदा था आईपीएल 2022 के दौरान इन्होंने 10 विकेट लिए थे, 2023 आईपीएल में उन्होंने 17 विकेट लिए.

    यह भी पढ़े : Amit Shah Biography In Hindi

    अंतरराष्ट्रीय करियर वनडे और T20

    साल 2022 में इन्होंने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, बता दे की इन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहला T20 डेब्यू किया था, उन्होंने पहले मैच में दो विकेट लेकर अपना शानदार प्रदर्शन दिखाए, इसके साथ ही उन्होंने वनडे में भी शानदार गेंदबाजी की है.

    अर्शदीप सिंह नेट वर्थ

    अर्शदीप सिंह की नेटवर्थ [Net Worth] की बात करें तो साल 2024 के अनुसार इनकी कुल संपत्ति दो मिलियन डॉलर के आसपास है, अर्शदीप सिंह की सालाना आय 6 करोड़ है.

    अर्शदीप सिंह परिचय

    नामअर्शदीप सिंह 
    उम्र 24 वर्ष, 2024 के अनुसार
    जर्सी नंबर2
    वैवाहिक स्थितिअविवाहित
    आईपीएल टीमपंजाब किंग्स 
    पेशा क्रिकेटर
    अर्शदीप सिंह इंस्टाग्राम_अर्शदीप.सिंह__
    JHARKHAND WEATHER

    Related articles

    Latest posts