Friday, May 24, 2024
More
    HomeMotivationशिकायतों से डरे नहीं बल्कि लें अच्छी सीख और बनाए अपने जीवन...

    शिकायतों से डरे नहीं बल्कि लें अच्छी सीख और बनाए अपने जीवन को बेहतर !

    -

    जो व्यक्ति काम करता है उसकी निंदा होती ही है और जब निंदा होती है तो इंसान विचलित हो जाता है। क्या आपकी भी स्वभाव इसी प्रकार की है कोई आपकी आलोचना करता है और आप विचलित हो जाते हैं अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है इसे जरूर पढ़ें।

    दरअसल इंसान का स्वभाव ही ऐसा है कि अगर कोई उसकी आलोचना कर रहा है तो वह विचलित हो ऐसे में अपने आप को शांत रखने के तरीके अपनाना जरूरी होता है जो कि मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हूं।

    यह भी पढ़े :

    अपनी आलोचना ध्यान से सुने

    अगर कोई आपकी आलोचना करता है तो शांत हो कर उनकी बातों को ध्यान से सुनिए और समझने की कोशिश कीजिए कि यह आपके अंदर की किस कमी को बता रहा है अगर आपको लगता है कि इसका कहा हुआ बात सच है तो आप उन चीजों पर को सुधारने की कोशिश करें, और अगर आपको लगता है कि जिसने आलोचना की वह झूठ है तो उस पर ध्यान मत दे उसकी बातों को इग्नोर करें और खुद को शांत रखने की कोशिश करें।

    जो आलोचना करता है उसका क्या करें

    जो कोई भी आपकी आलोचना करता है आप भी उसकी आलोचना न करें इससे उसे लगेगा कि आप उस इंसान की वैल्यू ही नहीं कर रहे है। और रियल लाइफ में भी ऐसा ही करें यह आपके लिए बेहतर रहेगा। उस इंसान पर ध्यान देने की बजाय उसके द्वारा किए गए शिकायत पर सोच विचार करें और आपको जो सही लगे वही करें।

    दरअसल जो आपकी आलोचना कर रहे होते हैं उसके पीछे उस सलाह को समझें। जो आलोचना कर रहे होते हैं उनसे घबराना नहीं चाहिए बल्कि सीख लेना चाहिए और फिर से इस गलती को दोहराना नहीं चाहिए।

    अक्सर हमारी जो तारीफ करता है हम उससे खुश हो जाते हैं और जो आलोचना करता है उससे नाराज हो जाते हैं जो की सही नहीं है, क्योंकि हर बार प्रशंसा सच्ची नहीं होती।

    Related articles

    Latest posts