Saturday, June 15, 2024
More
    HomeIndiaNarendra Modi: कोविशील्ड वैक्सीन सर्टिफिकेट पर छपी अपनी तस्वीर को क्यों हटाए...

    Narendra Modi: कोविशील्ड वैक्सीन सर्टिफिकेट पर छपी अपनी तस्वीर को क्यों हटाए नरेंद्र मोदी

    -

    Covishield vaccine side effect: कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर खबर आई है कि नरेंद्र मोदी की वैक्सीन सर्टिफिकेट पर जो तस्वीर लगी थी वह हट चुकी है। आखिर क्यों नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन सर्टिफिकेट पर लगी तस्वीर हटा दी। चलिए विस्तार पूर्वक जानते हैं।

    दरअसल यूके के अदालत ने स्वीकार किया है कि कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield vaccine) के साइड इफेक्ट (side effect) हो सकते हैं। भारत में जो कोविशील्ड वैक्सीन बनी थी जिसकी फार्मूला ब्रिटिश फार्मा एस्ट्राजेनिका कंपनी से ली गई थी ब्रिटिश के एक व्यक्ति ने एस्ट्राजेनेका लगवाई जिसके बाद वह बुरी तरह बीमार हो गए। उनके शरीर में खून का थक्का बनने लगा इसके साथ ही उनके ब्रेन में इंटरनल ब्लीडिंग (internal blooding) भी हुई। बता दे की यह एस्ट्राजेनेका की पहली केस थी।

    यह भी पढ़े :

    एस्ट्राजेनेका के साइड इफेक्ट के मामला सामने आने के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने आदेश दिया है कि वैक्सीन की जांच की जाए कोविशील्ड के साइड इफेक्ट की जांच करने के लिए एक्सपर्ट पैनल बनाने का निर्देश दिया गया बता दे की पैनल में दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) के एक्सपोर्ट भी शामिल होंगे।

    नरेंद्र मोदी की क्यों हटी तस्वीर

    आपने ध्यान दिया होगा कि वैक्सीन लेने के बाद आपको जो सर्टिफिकेट मिली उस पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तस्वीर छपी हुई थी लेकिन जैसे ही वैक्सीन की साइड इफेक्ट के बारे में पता चला उस पर से नरेंद्र मोदी की तस्वीर हटा दी गई। अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या नरेंद्र मोदी को इस बात का एहसास हो गया है कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

    साइड इफेक्ट पर डॉक्टरों का क्या कहना है

    वैक्सीन लेने से जो साइड इफेक्ट की समस्या देखी गई है वह है शरीर में खून का थक्का जमना

    हालांकि साइड इफेक्ट को लेकर डॉक्टर का कहना है कि कोई भी दवा लेने के बाद 6 महीने तक उसका साइड इफेक्ट (side effect) हो सकता है और वैक्सीन लगाए हुए 2 साल हो गए हैं ऐसे में साइड इफेक्ट होने के चांस बहुत कम है।

    Related articles

    Latest posts