Tuesday, May 21, 2024
More
    HomeIndiaOnline shopping fraud: फेक वेबसाइट बना लोगों के साथ किया जा रहा...

    Online shopping fraud: फेक वेबसाइट बना लोगों के साथ किया जा रहा फ्रॉड!

    -

    जब भी कोई ऑनलाइन सामान ऑर्डर करता है तो उसके मन में यही सवाल रहता है की ओरिजिनल समान मिलेगा या नहीं? और यह सवाल हो भी क्यों ना, लोग ऑनलाइन सामान ऑर्डर करते हैं तो बदले में उन्हें कोई और सामान दे दिया जाता है। अब ऐसे में फ्रॉड गिरी को लेकर मन में सवाल आना जाहिर सी बात है। गलत ऑर्डर रिसीव के साथ-साथ आजकल ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड के और भी मामले सामने आ रहे हैं। बता दे की, आजकल रियल वेबसाइट का कॉपी कर फेक वेबसाइट बनाकर लोगों से फ्रॉड किया जा रहा है।

    दरअसल फ्लिपकार्ट (Flipkart) का फेक वेबसाइट बनाकर फ्रॉड करने का मामला सामने आया है। फ्लिपकार्ट की कंपनी बेंगलुरु में है। इस ऐप के जरिए कई तरह के समान डिलीवर किए जाते हैं। आजकल असली वेबसाइट की कॉपी करके फेक वेबसाइट बनाकर लोगों के साथ फ्रॉड किया जा रहा है।

    कम कीमत दिखाकर फंसाया जाता है लोगों को!

    क्या आप भी ऑनलाइन सामान खरीदने हैं? अगर हां तो आप इस तरह के फ्रॉड गिरी से बचें क्योंकि कई बार गलत ऐप बनाकर लोगों के साथ फ्रॉड का मामला सामने आ चुका है। मैं आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बता रहा हूं जो बिल्कुल फ्लिपकार्ट की तरह ही दिखता है और इसमें बहुत सारे सामान अवेलेबल हैं। जिस सामान का कीमत फ्लिपकार्ट में ₹3000, 4000 है वही सामान को यह ऐप 300 ,400 रु दिखता है ताकि लोग कम पैसे देखकर आसानी से फंस जाएं।

    इस ऐप में कैश ऑन डिलीवरी का नहीं है ऑप्शन!

    दरअसल इस ऐप का नाम किचन-वॉव शॉप (kitchen-wow.shop) है। यह बिल्कुल फ्लिपकार्ट की तरह दिखता है इस ऐप में कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन नहीं है। इसमें केवल ऑनलाइन पेमेंट करने का ही ऑप्शन है जिसने भी (kitchen-wow. Shop) से समान ऑर्डर किया है उस तक इस ऐप ने कभी समान डिलीवर ही नहीं किया। जैसा कि हमने आपको बताया इसमें कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन नहीं है इस प्रकार ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पैसे भी चले जाते हैं और सामान भी नहीं आता।

    ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड (online shopping fraud) कैसे होती है?

    आपके साथ ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड (online shopping fraud) की सबसे ज्यादा चांसेस तब होती है जब आप गलत ऐप का चयन करते हैं। ऐप नकली है या असली इसका जांच किए बिना आप सामान ऑर्डर करते देते हैं जिससे आपके साथ फ्रॉड हो जाता है। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले आपको ऐप असली है या नकली इसकी जांच कर लेनी चाहिए।

    Related articles

    Latest posts