Monday, July 22, 2024
More
    HomeIndiaJharkhandरांची के रोज आइलैंड पर लगी पाबंदी 

    रांची के रोज आइलैंड पर लगी पाबंदी 

    -

    रांची में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

    जब बात आइलैंड की होती है तो दिल गार्डन गार्डेन हो जाता है एक आइलैंड रांची में भी स्थित है इसे रोज आयरलैंड के नाम से जाना जाता है।

    [ Rose Island ] रोज आईलैंड रुक्का डैम जिसे गेतलसुद डैम भी कहते हैं लेकिन आज ये रोज आइलैंड से प्रसिद्ध होने लगा है  गेतलसूद रांची का सबसे बड़ा आर्टिफिशियल डैम है यहां का नजारा अकल्पलिए और आनंदविभोर कर देने वाला होता है.

    क्यों बंद हुआ रोज आइलैंड

    रोज आइलैंड को बंद करवाने का कारण है साफ सफाई , वन्य सुरक्षा समिति ने बताया कि यहां पर घूमने आ रहे लोगों ने गंदगी फैला दिया ,जिसे देखते हुए तेजी से फेमस हुआ रोज आइलैंड बहुत जल्दी बंद करवा दिया गया हालांकि भुसुर वन सुरक्षा समिति  ने बड़े ही प्रशंसा का कार्य किया है उन्होंने सबसे पहले वन्य की सुरक्षा को देखा और निर्णायक कदम उठाया ।

    इसलिए आपसे आग्रह है कि अगर आप कोई भी प्रकृति के खूबसूरत नजारे में जा रहे हैं तो कृपा करके गंदगी  फैला कर वहां की खूबसूरती को तहस-नस ना करें ।
    रांची से करीब 25 किलोमीटर दूरी पर बसा रोज आईलैंड ढलता हुआ सूरज के साथ का नजारा दिल में ढल जाता है आप जरा ऐसे अंदाजा लगाइए कि जब सूर्य ढलता है उस दौरान वहां के वातावरण में गुलाबी पन सा छा जाता है डैम का पानी में लालिमा आ जाती है और वहां का ग्रीनरी , बड़ा दिलकश होता है वो नजारा , आप अपने  फैमिली , दोस्त या कोई भी मनपसंद आदमी के साथ दिलकश नजारा का लुप्त उठा सकते थे लेकिन अब नहीं । 

    JHARKHAND WEATHER

    Related articles

    Latest posts