Saturday, June 15, 2024
More
    HomeBiographyGautam Gambhir Biography In Hindi: Gautam Gambhir Name, Age, Education, Cricket Career,...

    Gautam Gambhir Biography In Hindi: Gautam Gambhir Name, Age, Education, Cricket Career, Political Career, Profession, Wife And More

    -

    आज गौतम गंभीर को कौन नहीं जानता यह भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। चाहे राजनीति हो या खेल जगत  हर जगह यह छाए रहते हैं। गौतम गंभीर के फैंस अक्सर उनके बारे में जानना चाहते हैं, अगर आप भी उनके फैन हैं और आप उनसे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण क्योंकि इस आर्टिकल में गौतम गंभीर से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी साझा की गई है अतः आवश्यक पढ़ें।

    गौतम गंभीर कौन है (Who Is Gautam Gambhir)

    गौतम गंभीर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एवं भारतीय राजनेता है। गौतम बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं यह ऐसे क्रिकेट प्लेयर हैं जिन्होने टेस्ट मैचों में लगातर पांच सतक बनाया है। यह अच्छे किक्रेट प्लेयर होने के साथ-साथ अच्छे राजनेता एवं देश भक्त है। गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 ई को नई दिल्ली में हुआ था।

    गौतम गंभीर क्रिकेट करियर  (Gautam Gambhir Cricket Career)

    गौतम गंभीर जब मात्र 10 वर्ष के थे तभी उनकी रुझान क्रिकेट की तरफ थी। शुरुआती दिनों में यह अपने मामा साथ रहकर उनसे ही क्रिकेट सीखा करते थे। बता दे कि उनके मामा पवन गुलाटी है जिन्हें यह अपना गुरु मानते हैं। इसके साथ ही इनके दो शिक्षक संजय भारद्वाज एवं राजीव टंडन भी थे जो लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में इन्हें क्रिकेट सिखाया करते थे। क्रिकेट के साथ-साथ गौतम गंभीर अपनी पढ़ाई को भी जारी रखें बता दे कि वह दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदी कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल किए हैं।

    वन डे करिअर

    वनडे मैच के दौरान गौतम गंभीर ने सर्वोच्च रन 150 रन बनाए हैं। गौतम गंभीर ने 11 बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक दिवसीय करियर में 561 चौके और 17 चौके लगाए हैं।

    टी20 करियर

    अपने T20 करियर के दौरान गौतम गंभीर ने सर्वोच्च स्कोर 75 रन बनाए हैं। गौतम गंभीर ने अपने टी20 करियर में 2 बार नॉटआउट रहते हुए अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में 109 चौके लगाए हैं।

    टेस्ट करियर

    गौतम गंभीर के टेस्ट करिअर में सर्वोच्च स्कोर 206 रन है, जो उन्होंने अक्टूबर 2008 को दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे। यह ऐसे क्रिकेट प्लेयर हैं जिन्होने टेस्ट मैचों में लगातर पांच सतक बनाया है

    आईपीएल करियर

    गौतम गंभीर ने साल 2019 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था इससे पूर्व वह कोलकाता नाइट राइडर की ओर से आईपीएल मैच खेलते थे। अपने आईपीएल करियर में गंभीर ने 16 बार नॉटआउट रहते हुए आईपीएल करियर में 491 चौके और 59 विकेट लगाए हैं।

    गौतम गंभीर राजनीतिक कैरियर (Gautam Gambhir Political Career)

    साल 2019 में क्रिकेट करियर से विदा लेने के बाद गौतम गंभीर ने राजनीति ज्वाइन किया था। साल 2019 में वह पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी पार्टी की ओर से चुनाव लड़े और उन्होंने जीत हासिल की। 2019 से 2024 तक वह पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रहे। गौतम गंभीर ने शहीद वीरों के परिवारों की मदद के लिए गौतम गंभीर फाउंडेशन की स्थापना की है।

    क्या गौतम गंभीर सांसद हैं

    गौतम गंभीर पिछले पांच सालों से दिल्ली सीट से सांसद रहे हैं लेकिन इस साल 2024 के लोकसभा चुनाव में उनका पत्ता साफ गया जिसका अनुमानित वजह यह बताया गया कि वह संसदीय क्षेत्र में कम और खेल के मैदान में ज्यादा दिखते हैं हालांकि आधिकारिक तौर पर उन्हें टिकट न मिलने की वजह नहीं बताई गई। बता दें कि टिकट मिलने से पूर्व ही गौतम गंभीर ने राजनीति से त्याग देने की बात एक्स पैर की थी।

    गौतम गंभीर पत्नी (Gautam Gambhir Wife)

    28 अक्टूबर 2011 में गौतम गंभीर नताशा जैन के साथ शादी के बंधन में बंधे थेव बता दे कि इन दोनों कपल्स की एक बेटी है जिसका नाम उन्होंने अजीन रखा है।

    Related articles

    Latest posts